छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

ganesh visarjan 2022: रायपुर मेंं बारिश ने रोकी गणपति बप्पा की झांकी

ganesh visarjan 2022 रायपुर में गणेश विसर्जन झांकी नहीं निकलेगी. बारिश की वजह से जिला प्रशासन और समितियों के बीच बैठक हुई है. आज रात के बजाय सोमवार रात को झांकी निकाली जाएगी. एसएसपी प्रशांत अग्रवाल ने इसकी पुष्टि की है. Ganpati tableau canceled due to rain in Raipur

By

Published : Sep 11, 2022, 9:16 PM IST

ganesh visarjan 2022
बारिश ने रोकी गणपति बप्पा की झांकी

रायपुर: (rain in Raipur) रायपुर में भारी बारिश की बीच गणपति विसर्जन की झांकी आज नहीं निकलेगी. रात को निकलने वाली झांकी को रद्द कर दिया गया है. बारिश की वजह से राजनांदगांव से रायपुर पहुंचते वक्त कई झांकिया गीली हो गई थी. जिसकी वजह से झांकी समितियों ने यह फैसला लिया है.

झांकी में हादसे की संभवाना को देखते हुए फैसला: बारिश की वजह से पहले ही राजनांदगांव से झांकी पहुंचने में लेट हो गई थी. उसके बाद इन झांकियों से करंट लगने का खतरा बढ़ गया था. जिसको देखते हुए देर शाम झांकी समितियों और रायपुर जिला प्रशासन के बीच बैठक हुई. हादसे की संभावना को देखते हुए रायपुर जिला प्रशासन और झांकी समितियों ने रविवार के बजाय सोमवार को झांकी निकालने का फैसला लिया है.

सोमवार 12 सितंबर को निकाली जाएगी झांकियां:राजधानी रायपुर में हर वर्ष गणेशोत्सव के समय बड़े ही धूमधाम के साथ झांकियां निकाली जाती थी. पिछले 2 साल से कोरोना की वजह से शहर में झांकियों पर प्रतिबंध लगा था. इस साल झांकी को लेकर समितियों के अलावा लोगों में भी खासा उत्साह है. रायपुर जिला प्रशासन ने 11 सितंबर की रात झांकी निकालने का निर्णय लिया था. लेकिन बारिश की वजह से इसे कैंसल किया गया है. इसकी पुष्टि खुद एसएसपी प्रशांत अग्रवाल ने की है.

ये भी पढ़ें:रायपुर में गणेश विसर्जन: राधा कृष्ण समिति लाखेनगर ने धूमधाम से किया गणपति विसर्जन

पचास वर्षों से जारी है परंपरा:छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में बीते पचास वर्षों से झांकी निकाले जाने की परंपरा जारी है. बीते दो साल से कोरोना की वजह से झांकियों को नहीं निकाला जा रहा था. कोरोना काल में गणपति पूजा के आयोजन पर भी कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए थे. ताकि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके. लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण कम होने से गणपति पूजा के झांकियों का आयोजन किया गया. लेकिन बारिश ने इसमें खलल पैदा कर दिया. अब सोमवार को झांकी निकाली जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details