छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Aug 26, 2019, 7:23 PM IST

ETV Bharat / state

रायपुर: घूमना चाहते हैं छत्तीसगढ़ तो यहां है पूरी जानकारी

रायपुर आने वाले टूरिस्टों को छतीसगढ़ के पर्यटन स्थलों तक पहुंचने, वहां रुकने समेत घूमने की तमाम जनकारी अब एक जगह पर दी जा रही है. इसके अलावा टूरिस्टों को गाड़ी भी उपलब्ध कराई जा रही है, ताकि उन्हें किसी तरह की कोई परेशानी न हो.

छत्तीसगढ़ पर्यटन सूचना केंद्र

रायपुर: रेलवे स्टेशन पर बने पर्यटन सूचना केंद्र में बाहर से आने वाले पर्यटकों के लिए तमाम सुविधाओं के साथ छत्तीसगढ़ के पर्यटन स्थलों की जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है.

पर्यटन सूचना केंद्र के अधिकारी ने ETV भारत की टीम को बताया कि पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, विशाखापट्टनम, हैदराबाद से पर्यटक छत्तीसगढ़ में घूमने आ रहे हैं. यहां आने वाले टूरिस्टों को छतीसगढ़ के पर्यटन स्थलों तक पहुंचने, वहां रुकने समेत उनकी सुरक्षा की तमाम जनकारी उन्हें दी जाती है. इस दौरान टूरिस्ट अगर सूचना केंद्र से ही गाड़ी से जाना चाहते हैं, तो उनके लिए गाड़ी बुकिंग की सुविधा भी रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध कराई जा रही है.

छत्तीसगढ़ पर्यटन सूचना केंद्र

सूचना केंद्र के अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ घूमने आने वाले पर्यटकों के लिए बहुत सारे पर्यटन स्थल हैं. जिसमें चित्रकूट जल प्रपात, कुटुंबसर की गुफा, सिरपुर बरनावापारा, मैनपाट, भोरमदेव, राजिम, जैसे पर्यटन स्थल हैं.

नई सरकार ने कम कर दी सुविधाएं
पूर्व में भाजपा सरकार ने जन पर्यटन योजना को शुरुआत की थी. जिसमें छत्तीसगढ़ में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए टूरिस्टों को बहुत कम राशि में पर्यटन स्थल घुमाने की सुविधाएं प्रदान की जाती थी. जिससे रायपुर से दूर स्थित पर्यटन स्थलों को बहुत कम राशि में घुमाया जाता था. जिसे नई कांग्रेस सरकार नो प्रॉफिट नो लॉस पर चला रही है. इस योजना के तहत पर्यटकों की संख्या के आधार पर रेट का निर्धारण किया जाता है. जितने अधिक पर्यटक होते हैं उनसे उतनी कम राशि ली जाती है.

पढे़ं : नक्सलियों से लोहा लेते शहीद हुए जवान राजू नेताम, नम आंखों से दी गई श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री ने पर्यटन के क्षेत्र में विस्तार की कही थी बात
15 अगस्त स्वंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से देश की जनता को संबोधित करते हुए, जनता से 2022 तक देश के कम से कम 15 पर्यटन स्थल घूमने की बात कही थी. प्रधानमंत्री ने कहा था कि इससे देश में पर्यटन के साथ स्थानिय लोगों को रोजगार मिलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details