छत्तीसगढ़

chhattisgarh

रायपुर : हज यात्रा के नाम पर 33 लाख की ठगी, मुंबई से जुड़ा है लिंक

By

Published : Oct 27, 2020, 3:51 PM IST

रायपुर में ठगी की वारदात सामने आई है. हज और उमरा यात्रा कराने के नाम पर हाजियों से 33 लाख रुपये ठगे गए. अब तक ठग गिरोह ने 15 से ज्यादा लोगों को ठगी का शिकार बनाया है. ये लोग रायपुर के रहने वाले हैं.

fraud of rupees 33 lakhs in raipur
ठगी

रायपुर : राजधानी में डेढ़ दर्जन से ज्यादा लोगों को हज और उमरा यात्रा कराने का झांसा देकर ठगी की गई. ठग गिरोह ने 2017- 18 में हज और उमरा यात्रा के नाम पर 33 लाख रुपये ठग लिए. निजी कंपनी के ठग गिरोह ने हज यात्रा कराने के लिए लोगों से पैसे लिए उसके बाद उनकी यात्रा कैंसिल कर दी गई. निजी कंपनी ने पैसे लौटाने की बात कहकर 4 साल तक लोगों से ठगी करते रहे. फिलहाल पुलिस ठग गिरोह के खिलाफ केस दर्ज कर छानबीन में जुट गई है. पुलिस की एक टीम मुंबई भी भेजी गई है. वहीं यात्रियों का टिकट बुक करने वाले एजेंट ने लोगों के पैसे तो लौटा दिए लेकिन वो खुद ठगी का शिकार हो गया.

हज यात्रा के नाम पर 33 लाख की ठगी
एडिशनल एसपी सिटी ने बताया कि इकराम खान नाम का व्यक्ति टूर एंड ट्रैवल्स का काम करता है. उसने 2017- 18 में डेढ़ दर्जन से ज्यादा लोगों की यात्रा की टिकट बुक की थी. यात्रियों ने टिकट के एडवांस पैसे भी दे दिए थे. इकराम ने हज यात्रा के लिए मुंबई की एक निजी कंपनी से संपर्क किया. कंपनी से हरी झंडी मिलने के बाद करीब डेढ़ दर्जन लोगों के टिकट तो कटे लेकिन बाद में इसे कैंसिल कर दिया गया. 1 साल तक कंपनी तकनीकी बहाना बनाकर लोगों को गुमराह करती रही. दबाव बढ़ने पर पैसा लौटाने का आश्वासन दिया, लेकिन लोगों को उनके पैसे नहीं दिए. पढ़ें: रायपुर के बंटी-बबली: जमीन बिकवाने के नाम पर कई लोगों को लगाया चूनाएजेंट इकराम ने लोगों को वापस किए पैसे

वर्तमान में मुंबई में संचालित इस फर्जी टूर एंड ट्रैवल्स कंपनी को बंद कर दिया गया है. लेकिन ठग गिरोह ने अब दूसरे अल साबरी टूर एंड ट्रैवल्स के नाम से नई कंपनी शुरू कर दी है. कंपनी के शुरू होने के बाद भी यात्रियों को पिछला बकाया वापस करने की बात कही गई. लेकिन हर बार की तरह आश्वासन ही मिला. फिलहाल एजेंट इकराम ने लोगों का पैसा लौटा दिए हैं, लेकिन फर्जी कंपनी ने अब तक इकराम को पैसों का भुगतान नहीं किया है. इकराम की और लोगों की शिकायत पर पुलिस ने मुंबई की निजी कंपनी के मालिक फारुख खान, मोइन खान और नियाज अहमद के खिलाफ ठगी का मामला दर्ज कर लिया है. इनकी खोजबीन जारी है.


छत्तीसगढ़ में ऑनलाइन ठगी के केस

  • रायपुर में जमीन बिकवाने के नाम पर कई लोगों से ठगी
  • बिलासपुर में शादी के नाम पर महिला ने बुजुर्ग को ठगा
  • दुर्ग में रहने वाली महिला के खाते से लाखों रुपए गायब हुए.
  • बलौदाबाजार में किसान के खाते से 85 हजार रुपए पार.
  • रायपुर में SP और DSP के नाम से सोशल मीडिया पर फर्जी अकाउंट बनाकर पैसे मांगने का मामला
  • बिलासपुर में रेल कर्मचारी के खाते से 50 हजार रुपए पार

ABOUT THE AUTHOR

...view details