छत्तीसगढ़

chhattisgarh

वन मंत्री ने तेन्दूपत्ता संग्रहण का दिया निर्देश, करीब 17 लाख मानक बोरा संग्रहण का होगा लक्ष्य

By

Published : Apr 18, 2020, 9:39 PM IST

मंत्री अकबर ने छत्तीसगढ़ में इस वर्ष लगभग 16 लाख 71 हजार मानक बोरा तेन्दूपत्ता संग्रहण का लक्ष्य निर्धारित किया है. इससें लगभग 12 लाख 53 हजार वनवासी-ग्रामीण गरीब परिवार लाभान्वित होंगे.

forest minister give Instructions for tendupatta collection
वन मंत्री ने तेन्दूपत्ता संग्रहण का दिया निर्देश

रायपुर: वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने राज्य में जारी तेन्दूपत्ता संग्रहण कार्य के सुचारू संचालन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं.

वन मंत्री ने तेन्दूपत्ता संग्रहण का दिया निर्देश

मंत्री अकबर ने बताया कि छत्तीसगढ़ में इस वर्ष लगभग 16 लाख 71 हजार मानक बोरा तेन्दूपत्ता संग्रहण का लक्ष्य निर्धारित है. इससें लगभग 12 लाख 53 हजार वनवासी-ग्रामीण गरीब परिवार लाभान्वित होंगे. मंत्री अकबर ने विभागीय अधिकारियों को तेन्दूपत्ता संग्रहण में शासन की ओर जारी निर्देशों का शत-प्रतिशत पालन सुनिश्चित कर संग्राहकों को अधिक से अधिक लाभ दिलाए जाने के लिए भी कहा है. प्रदेश में वर्ष 2020 में शासकीय भूमि से तेन्दूपत्ता का संग्रहण दर 4 हजार रूपए प्रति मानक बोरा निर्धारित है.

जोनल अधिकारियों की नियुक्ति के संबंध में भी आवश्यक निर्देश

प्रमुख सचिव वन मनोज पिंगुआ की ओर से तेन्दूपत्ता संग्रहण के सुचारू संचालन के लिए शासन की ओर से जारी दिशा-निर्देशों से राज्य के समस्त कलेक्टर और वन मंडलाधिकारियों को अवगत करा दिया गया है. इसके तहत उन्होंने संबंधित अधिकारियों को अपने-अपने जिले और वन मंडलों में हर आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया है.इसी तरह पोषण अधिकारी और जोनल अधिकारियों की नियुक्ति के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिए गए हैं.

20 अप्रैल तक पोषण अधिकारियों की होगी नियुक्ति

पोषण अधिकारी की नियुक्ति 20 अप्रैल तक हर हालत में सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है. इसके अलावा शाखकर्तन कार्य का भली-भाति संचालन और वनों की अवैध कटाई और आग से कोई नुकसान न पहुंचने पाए. इसका विशेष रूप से ध्यान रखने के लिए निर्देश दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details