छत्तीसगढ़

chhattisgarh

खाद्य सचिव ने धान खरीदी के संबंध में सभी कलेक्टर्स को दिए गए ये निर्देश

By

Published : Feb 18, 2020, 10:38 PM IST

Updated : Feb 18, 2020, 11:34 PM IST

समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का समय 20 फरवरी तक निर्धारित किया गया है. प्रदेश के खाद्य सचिव कमलप्रीत सिंह ने प्रदेश के सभी संभागायुक्तों, कलेक्टर्स और अपेक्स बैंक के प्रबंध संचालक को पत्र लिखकर खरीफ विपणन वर्ष 2019-20 के अंतिम दिनों में धान खरीदी की व्यवस्था को सुचारू रूप से बनाए रखने के निर्देश दिए हैं.

महानदी भवन
महानदी भवन

रायपुर:छत्तीसगढ़के खाद्य सचिव कमलप्रीत सिंह ने प्रदेश के सभी संभागायुक्तों, कलेक्टर्स और अपेक्स बैंक के प्रबंध संचालक को पत्र लिखकर खरीफ विपणन वर्ष 2019-20 के अंतिम दिनों में धान खरीदी की व्यवस्था को सुचारू रूप से बनाए रखने के निर्देश दिए हैं.

खाद्य सचिव ने धान खरीदी के संबंध में सभी कलेक्टर्स को दिए गए ये निर्देश

कमलप्रीत सिंह ने कलेक्टर्स को पत्र जारी कर कहा है कि समितियों में किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का समय 20 फरवरी निर्धारित किया गया है. पिछले साल देखा गया था कि धान खरीदी के अंतिम दिनों में खरीदी केन्द्रों में ज्यादा मात्रा में धान आया था. इस दौरान धान को अवैध रूप से खपाने का प्रयास भी किया गया था. कमलप्रीत सिंह ने कहा कि इसी को ध्यान में रखते हुए धान खरीदी के अंतिम दिनों में खरीदी केन्द्रों में किसानों से सुव्यवस्थित रूप से धान खरीदी करने के लिए कलेक्टर्स को आवश्यक व्यवस्था करने को कहा गया है.

तौलाई और एंट्री का काम 20 फरवरी तक करना अनिवार्य

खाद्य सचिव ने कहा कि खरीफ विपणन वर्ष 2019-20 में खरीदी के लिए खरीदी केन्द्रों में धान लाने का टोकन 19 फरवरी तक जारी किया जाए. साथ ही धान खरीदी केन्द्रों में लाए गए धान की तौलाई और एंट्री का काम 20 फरवरी तक अनिवार्य रूप से कर लिया जाए.

नोडल अधिकारी से मिला है प्रतिवेदन

कलेक्टर ने जिले के सभी केन्द्रों के नोडल अधिकारी से प्रतिवेदन प्राप्त कर लिया है. प्रतिवेदन के आधार पर 20 फरवरी को हर जिले में कुल धान खरीदी की मात्रा और कुल धान बेचने वाले किसानों की संख्या की जानकारी निर्धारित प्रारूप में 21 फरवरी तक ई-मेल के माध्यम से अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं.

Last Updated : Feb 18, 2020, 11:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details