छत्तीसगढ़

chhattisgarh

धरना-प्रदर्शन पर रोक, ईदगाह भाटा मैदान पर सजेंगी पटाखे की दुकानें

By

Published : Oct 22, 2021, 6:38 PM IST

Updated : Oct 22, 2021, 8:15 PM IST

दिवाली को लेकर पूरा बाजार सज रहा है. लोगों ने भी त्योहार मनाने की पूरी तैयारी कर ली है. इसको लेकर राजधानी के लाखे नगर चौक स्थित ईदगाह भाटा मैदान में पटाका दुकानदारों को पटाखा बिक्री की अनुमति दी गई है.

firecracker shop
पटाखे की सजी दुकान

रायपुर : राजधानी के लाखे नगर चौक स्थित ईदगाह भाटा मैदान (Idgah Bhata Ground at Lakhe Nagar Chowk) (हिंद स्पोर्टिंग ग्राउंड) में पिछले साल की तरह इस बार भी पटाखा की दुकानें सजाई जाएंगी. इस दौरान ईदगाह भाटा मैदान में सभी तरह के धरना-प्रदर्शन प्रतिबंधित (Protest banned) रहेंगे. पिछले साल नगर निगम के द्वारा अस्थाई पटाखा (cracker) दुकानों का आवंटन लॉटरी सिस्टम से किया गया था. यही प्रक्रिया इस साल भी लागू है. अब तक 11 दुकानदारों ने आवेदन किया था, जिन्हें दुकान आवंटित कर दी गई हैं. पिछले साल यहां पर लगभग 70 पटाखा दुकानदारों ने पटाखे की दुकान लगाई थीं.

ईदगाह भाटा मैदान पर सजेंगी पटाखे की दुकानें
साफ-सफाई और मार्किंग का काम पूरा

रायपुर नगर निगम के अपर आयुक्त सुनील कुमार चंद्रवंशी ने बताया कि ईदगाह भाटा मैदान पटाखा दुकान आवंटन के लिए साफ-सफाई और मार्किंग का काम पूरा कर लिया गया है. ईदगाह भाटा मैदान में दुकानदारों को 20 दिनों के लिए पटाखा दुकान लगाने की अनुमति होगी. जिसके लिए एक दुकानदार को 8886 रुपये जोन कार्यालय में जमा करना है. जिसमें जीएसटी मैदान का किराया और लाइसेंस शुल्क शामिल है. वहां पर मूलभूत सुविधाएं पानी और फायर ब्रिगेड की व्यवस्था नगर निगम द्वारा की जाएगी.

एक दुकानदार को आवंटित की जा रही 10×10 की जगह

नगर निगम द्वारा पटाका दुकान लगाने के लिए एक दुकानदार को 10×10 की जगह आवंटित की जा रही है. इसके लिए दुकानदारों को जोन कार्यालय के राजस्व विभाग में राशि जमा करनी होगी. पिछले साल जोन कार्यालय 5 के माध्यम से पटाखा दुकानदारों को लाटरी पद्धति से अस्थायी पटाखा दुकानों का आवंटन किया गया था. इस साल भी यही प्रक्रिया अपनाई जा रही है.

Last Updated : Oct 22, 2021, 8:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details