छत्तीसगढ़

chhattisgarh

PRSU में अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 20 अगस्त के बाद, प्रवेश प्रक्रिया पर फैसला बाकी

By

Published : Aug 10, 2020, 8:07 PM IST

पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में सोमवार को कार्यपरिषद की आपातकालीन बैठक बुलाई गई थी. बैठक में परीक्षा संबंधित तैयारियों, प्रवेश प्रक्रियाओं और यूजीसी को भेजे जाने वाले अन्य प्रस्ताव पर चर्चा हुई. शिक्षा सत्र 2019-20 के अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 20 अगस्त के बाद ली जा सकती है.

Pt Ravi Shankar Shukla University
पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय

रायपुर: कोरोना का असर शिक्षा के क्षेत्रों में ही देखने को मिल रहा है. अब तक विश्वविद्यालयों में शिक्षा सत्र 2019-20 परीक्षाएं नहीं हो पाई है. पं. रविशंकर शुक्ल विवि शिक्षा सत्र 2019-20 के अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर के छात्रों की परीक्षाएं 20 अगस्त के बाद ले सकता है. रविशंकर विश्वविद्यालय प्रबंधन ने सोमवार को कार्यपरिषद की आपातकालीन बैठक बुलाई थी. बैठक में परीक्षा संबंधित तैयारियों, प्रवेश प्रक्रियाओं और यूजीसी को भेजे जाने वाले अन्य प्रस्ताव पर चर्चा हुई.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, विश्वविद्यालय 20 अगस्त के बाद परीक्षाएं लेने की तैयारी में है. परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन किया जाना है, इसलिए छात्रों के व्हॉट्सएप नंबर और मेल एड्रेस का डाटा तैयार करते ही ये परीक्षाएं ली जा सकती हैं.

बैठक में शिक्षा नीति में हुए फेरबदल को लेकर प्रस्ताव भी बनाए गए हैं. कोरोना काल में नए सत्र के मद्देनजर पढ़ाई को लेकर रणनीति बनाई गई है. अंतिम वर्ष के परीक्षा लेने के लिए रणनीति तैयार की गई है. अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा को लेकर रायशुमारी हुई है और प्रस्ताव पारित किया गया है. जिसे अनुमोदन के लिए शिक्षा विभाग को भेजा जाएगा.

पढ़ें-SPECIAL: संसाधनों की कमी और नेटवर्क की समस्या के बीच कैसे साकार होगा 'पढ़ई तुंहर दुआर' का सपना

कार्यजारी रखने का आदेश

परीक्षाओं के संदर्भ में अंतिम फैसला हो जाने के बाद अब रविवि के प्रशासनिक कार्यों में भी तेजी आ गई है. रविवि ने सभी विभागों को कोरोना प्रोटोकाॅल का पालन करते हुए कार्य संचालित करने को कहा है. उच्च शिक्षा विभाग अपने आदेश में विश्वविद्यालयों को अगस्त तक प्रवेश प्रक्रिया पूरी कर सितंबर से ऑनलाइन कक्षाओं की दिशा में कदम उठाने को कहा गया है. इसके लिए भी कार्ययोजनाएं बनाई जा रही हैं, ताकि अगले महीने से कक्षाएं शुरू हो सके.

पढ़ें-पीएल पुनिया के बयान पर बीजेपी का पटलवार, कहा- कांग्रेस में चल रहा है बंदरबांट

नहीं आई समिति की रिपोर्ट

अंतिम वर्ष-सेमेस्टर को छोड़कर अन्य कक्षाओं के छात्रों को इस साल बगैर परीक्षा प्रमोट किया जाना है. जून में आदेश जारी कर उच्च शिक्षा विभाग ने इसके लिए तीन विकल्प दिए थे. छात्रों का मूल्यांकन पिछली परीक्षाओं के आधार पर तैयार किया जाना, असाइनमेंट के आधार पर या आंतरिक मूल्यांकन के अनुसार छात्रों के नतीजे तैयार किए जाने हैं. इनमें से किस विधि का चयन किया जाए, इसके लिए कमेटी बनाई गई है. रविवि के कुलपति प्रो. केएल वर्मा सहित अन्य विश्वविद्यालयों के कुलपति और कुलसचिव इस कमेटी का हिस्सा हैं. अब तक इस कमेटी की रिपोर्ट सामने नहीं आई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details