छत्तीसगढ़

chhattisgarh

छत्तीसगढ़ में कॉलेज के अंतिम वर्ष के छात्र देंगे ऑनलाइन परीक्षा

By

Published : Jul 30, 2020, 10:18 PM IST

छत्तीसगढ़ के विश्वविद्यालयों और कॉलेज में शिक्षा सत्र 2019-20 के अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर की सभी विषयों की परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी. राज्य शासन के उच्च शिक्षा विभाग ने इसके लिए आदेश जारी किया है.

online exam in colleges in chhattisgarh
अंतिम वर्ष के छात्र देंगे ऑनलाइन परीक्षा

रायपुर: छत्तीसगढ़ में विश्वविद्यालयों और कॉलेज के अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जाएगी. राज्य शासन के उच्च शिक्षा विभाग ने इसके लिए आदेश जारी किया है. इसके तहत यूजीसी की ओर से जारी निर्देशों के तहत छात्रों को प्रश्न प्रत्र ऑनलाइन (ई-मेल आदि) पर भेजने का फैसला लिया गया है. यह फैसला कोविड-19 की महामारी के संक्रमण को देखते हुए राज्य शासन के उच्च शिक्षा विभाग ने लिया है.

छत्तीसगढ़ के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में शिक्षा सत्र 2019-20 के अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर की सभी विषयों की परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी. कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए राज्य शासन ने फैसला लिया है कि प्रश्नों के उत्तर घर पर ही लिखने की समय-सीमा के साथ उत्तर भेजने की अंतिम तिथि निर्धारित की जाए. निर्धारित अंतिम तिथि तक विद्यार्थियों को उत्तर पुस्तिका ऑनलाइन (निर्धारित ई-मेल आदि) या परीक्षा केन्द्र पर स्पीड पोस्ट से पोस्ट करने का विकल्प दिया जाए. प्रेषित उत्तर पुस्तिका की पावती विद्यार्थी अपने पास सुरक्षित रखेंगे.

पढ़ें-जशपुर में बनेगा भारत का दूसरा सर्प विष संग्रहण केंद्र, अगस्त तक मिल सकती है स्वीकृति

परीक्षा से पहले ई-मेल संकलित करने के निर्देश

किसी भी कारण से परीक्षा में सम्मिलित होने से वंचित और जारी परीक्षाफल से असंतुष्ट विद्यार्थियों को परीक्षा में बैठने का एक अतिरिक्त अवसर दिया जाएगा. इसके लिए स्थितियां सामान्य होने पर विश्वविद्यालयों द्वारा विशेष परीक्षा के आयोजन की व्यवस्था की जाएगी. इसके तहत ओपन स्टडी के विद्यार्थियों के लिए प्रथम, द्वितीय और अंतिम तीनों वर्ष की परीक्षाएं भी ऑनलाइन परीक्षा पद्धति से आयोजित किए जाने कि निर्देश दिए गए है. परीक्षा आयोजन के पहले सभी छात्र-छात्राओं के ई-मेल आदि की अधिकृत जानकारी संकलित करने के निर्देश भी दिए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details