छत्तीसगढ़

chhattisgarh

टोल रेट बढ़ा: 1 अप्रैल से बिना फास्टैग के नहीं जा सकेंगे रायपुर से बिलासपुर

By

Published : Mar 30, 2021, 2:12 PM IST

Updated : Mar 30, 2021, 2:23 PM IST

1 अप्रैल से टोल का रेट बढ़ रहा है. रायपुर से बिलासपुर और बिलासपुर से रायपुर आने-जाने वालों को ज्यादा टोल देना पड़ेगा. इसी के साथ फास्टैग भी अनिवार्य किया गया है.

fastag-will-be-strictly-followed-on-raipur-bilaspur-route-from-april
अप्रैल से फास्टैग अनिवार्य

रायपुर: चार पहिया और ट्रक, बस के लिए सड़क मार्ग का सफर और महंगा होने वाला है. 1 अप्रैल से नई व्यवस्था लागू हो जाएगी. इस दिन से रायपुर-बिलासपुर का सफर महंगा हो जाएगा. चार पहिया वाहन मालिकों को 125 रुपये खर्च करना पड़ेगा. 1 अप्रैल से चार पहिया और ट्रक में फास्टैग होना जरूरी है.

फास्टैग नहीं लगाने वालों को देना पड़ेगा दोगुना टोल

रायपुर-बिलासपुर सिक्स लेन सड़क में नांदघाट से पहले दो टोल प्लाजा से गुजरना पड़ेगा. दोनों ही जगह वाहन मालिकों को शुल्क जमा करना पड़ेगा. भोजपुर के अलावा सरगांव के पास मुडीपार टोल प्लाजा में भी शुल्क देना होगा. 1 अप्रैल से मुंडीपार टोल प्लाजा को शुरू किया जा रहा है. बिलासपुर से रायपुर जाने वाले को दो टोल प्लाजा चालू होने के बाद कार के लिए एक तरफ से 125 टोल टैक्स देना होगा. बस, ट्रक के लिए यह टैक्स 420 रुपये होगा.

अप्रैल से फास्टैग अनिवार्य

फास्टैग से जाम से बचेंगे वाहन चालक

टोल बढ़ने के साथ ही फास्टैग का भी कड़ाई से पालन किया जाएगा. लगभग सभी चार पहिया वाहनों में फास्टैग अनिवार्य होगा. ट्रक ड्राइवर मनीष कुमार सिंह ने बताया कि लगभग जितने ट्रक चल रही है. सभी में फास्टैग का स्टीकर लगा हुआ है. उनकी 10 चक्का गाड़ी है. इसमें फास्टैग लगा हुआ है. सबका टोल टैक्स फास्टैग से ही डिटेक्ट होता है. उन्होंने बताया कि जब वे टोल प्लाजा जाते है तो जैसे ही टोल पहुंचते है. बैरियर गिरा रहता है. एक से 2 सेकंड में ही रास्ता खुल जाता है. सिंह ने बताया कि इससे काफी फायदा है.

बेमेतरा: 10वीं-12वीं बोर्ड छोड़कर सभी कक्षाओं में छात्रों को मिलेगा जनरल प्रमोशन

फास्टैग से टाइम की बचत

वासुदेव सिंह ने बताया कि फास्टैग के कई फायदे हैं. जिसमें एक फायदा है कि टाइम की बचत है. कैशलेस है. टोल नाके पर भीड़ भाड़ नहीं लगती है. तुरंत गाड़ी क्लियर हो जाती है. रायपुर-बिलासपुर मार्ग में फास्टैग कड़ाई से पालन किया जाएगा. यह बहुत अच्छी बात है.

फास्टैग

केंद्र सरकार की तरफ से डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा दिया जा रहा है. इसके तहत प्रदेश में सभी टोल नाकों पर कैशलेस सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. यानी ट्रक या गाड़ी में लगे फास्टैग से ऑटोमेटेकली स्कैन होकर पैसा कट जाएगा. जिससे समय की बचत होगी. कैश की जरूरत टोल नाके पर नहीं पड़ेगी.

Last Updated : Mar 30, 2021, 2:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details