छत्तीसगढ़

chhattisgarh

रायपुर: अपनी मांगों को लेकर किसान संघ लामबंद, दी आंदोलन की चेतावनी

By

Published : Apr 22, 2019, 7:41 PM IST

राजधानी रायपुर के प्रेस क्लब में प्रदेश के किसान संघ ने चने के समर्थन मूल्य की मांग को लेकर प्रेसवार्ता का आयोजन किया. इसमें उन्होंने सरकार से चने का समर्थन मूल्य 47 सौ रुपए प्रति क्विंटल करने की मांग की है.

प्रेसवार्ता का आयोजन

रायपुर: राजधानी रायपुर के प्रेस क्लब में प्रदेश के किसान संघ ने चने के समर्थन मूल्य की मांग को लेकर प्रेसवार्ता का आयोजन किया. इसमें उन्होंने सरकार से चने का समर्थन मूल्य 47 सौ रुपए प्रति क्विंटल करने की मांग की है, वहीं मांग पूरी न होने पर जेल भरो आंदोलन करने की भी चेतावनी दी है.

किसानों ने किया प्रेसवार्ता का आयोजन


जेल भरो आंदोलन की दी चेतावनी
प्रदेश किसान संघ का कहना है कि अभी तक चने की खरीदी स्थानीय व्यापारी और बिचौलियों द्वारा 4 हजार रुपये प्रति क्विंटल की दर से हो रही थी, लेकिन अब संघ चाहता है कि छत्तीसगढ़ के किसानों का चना सरकार समर्थन मूल्य पर खरीदें अगर सरकार 5 मई तक इन किसानों से समर्थन मूल्य में चना की खरीदी नहीं करती है, तो प्रदेश के चना उत्पादक किसान जेल भरो आंदोलन करेंगे.


सस्ते दामों पर बेचना पड़ रहा चना
संघ का कहना है कि रमन सरकार के समय में भी चना सत्याग्रह चलाया गया था और अब भूपेश बघेल की सरकार के आने के बाद भी चने का समर्थन मूल्य 47 सौ रुपया प्रति क्विंटल नहीं हो पाया है. ऐसे में चना उत्पादक किसानों को मजबूरी में सस्ते दामों पर चना बेचना पड़ रहा है.


समर्थन मूल्य नहीं मिलने पर नाराज
पिछले चुनाव में कांग्रेस ने अपने जन घोषणा पत्र में चना उत्पादक किसानों से 47 सौ रुपया प्रति क्विंटल चना खरीदने की बात कही थी, जो अब तक पूरी नहीं हो पाई है, जिससे क्षेत्र के किसान नाराज हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details