छत्तीसगढ़

chhattisgarh

महामारी विशेषज्ञ पद्मश्री डॉ. ओमेश भारती से खास बातचीत, जानिए कोरोना संकट में कैसे बढ़ाएं इम्यूनिटी

By

Published : May 28, 2020, 5:35 PM IST

देशभर में कोरोना का कहर जारी है. कोरोना महामारी को लेकर ETV भारत ने महामारी विशेषज्ञ पद्मश्री डॉ. ओमेश भारती से खास बातचीत की. इस दौरान उन्होंने कोरोना से बचने और इस दौरान क्या सावधानियां बरती जाएं, इस बारे में जानकारी दी.

Padmashree Dr. Omesh Bharti
पद्मश्री डॉ. ओमेश भारती

शिमला: देशभर में लगातार कोविड-19 के मामले बढ़ते जा रहे हैं. जिसे लेकर ईटीवी भारत ने महामारी विसेषज्ञ पद्मश्री डॉ. ओमेश भारती से खास बातचीत की. इस दौरान उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ लोगों को अपने आहार में भी बदलाव करना होगा.

पद्मश्री डॉ. ओमेश भारती से खास बातचीत

ओमेश भारती ने कहा कि बेहतर इम्यूनिटी के लिए सीजनल फल और सब्जियों को अपने आहार में शामिल करना बहुत जरूरी है. उन्होंने कहा कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन डी और सी को अपने भोजन में शामिल करने से कोरोना से बचा जा सकता है.

ओमेश भारती ने कहा कि भारत सरकार ने जो शुरू के दो महीने में लॉकडाउन लगाया था, उससे प्रशासन को अपनी तैयारियां पूरी करने के लिए काफी समय मिल गया. जिससे देश और प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने में मदद मिली. अब केस बढ़ने पर उपचार में भी ज्यादा परेशानी नहीं होगी.

ओमेश भारती ने कहा कि देश के अन्य राज्यों के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश में भी केस बढ़ रहे हैं. भारत सरकार और हिमाचल सरकार को अब चाहिए कि अधिक से अधिक टेस्ट किए जाएं और उनको फॉलो किया जाए, ताकि समाज में कोरोना का संक्रमण अधिक ना फैले.

पद्मश्री ओमेश भारती ने कहा कि भारत में कोरोना किस स्टेज में है यह तय नहीं किया गया है. हर क्षेत्र में कोरोना की दर अलग-अलग है, लेकिन यह तय है कि भारत में अभी कम्यूनिटी ट्रांसमिशन नहीं हुआ है. मुंबई में कुछेक क्षत्रों में जरूर कम्यूनिटी ट्रांसमिशन की बात की जा रही है, लेकिन अन्य देशों की तुलना में देश में स्थिति सामान्य है.

ये भी पढ़ें:बाहरी क्षेत्रों से आए लोगों से बढ़े कोरोना मामले, सबको सुरक्षा देना सरकार की जिम्मेदारी : CM जयराम

ABOUT THE AUTHOR

...view details