छत्तीसगढ़

chhattisgarh

EXCLUSIVE: स्वास्थ्य मंत्री ने थपथपाई टीम की पीठ, कहा- आगे के लिए भी तैयार

By

Published : Apr 8, 2020, 8:48 PM IST

Updated : Apr 9, 2020, 1:51 AM IST

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए जो तैयारी की गई और स्वास्थ्य विभाग की आगे की क्या रणनीति है इस विषय में ETV भारत ने स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव से खास बातचीत की.

exclusive interview of health minister of chhattisgarh ts singh deo
स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव

रायपुर:छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के ठीक होने पर कहा कि ये बहुत खुशी की बात है, इसके लिए शुभकामना दी जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि इसमें बहुत बड़ा योगदान सहयोग का है. इसके साथ ही पूरा मेडिकल स्टाफ तारीफ का हकदार है. सिंहदेव ने पूरे मेडिकल स्टाफ, टेस्ट करने वाले से लेकर बड़े डॉक्टर्स तक का धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि छग के 10 में 9 मरीज स्वस्थ हो गए हैं, दसवां भी ठीक हो जाएगा.

स्वास्थ्य मंत्री EXCLUSIVE

टीएस सिंहदेव ने कहा कि, 'स्वास्थ्य विभाग ने जनवरी के अंतिम हफ्ते से ही तैयारी शुरू कर दी थी. 27 जनवरी को ही रैपिड रेस्पॉन्स टीम बना दी थी. एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग शुरू कर दी गई थी. लक्षण ज्यादा न दिखने के बाद भी एडवाइजरी का पालन किया गया. बाहर से आने वाले लोगों की जांच की गई. स्वास्थ्य विभाग ने पहल जल्दी की, जिससे सकारात्मक नतीजे मिले'.

ग्रामीण इलाकों को जागरूक किया गया

सिंहदेव ने कहा कि ग्रामीण स्तर तक जाकर लोगों को जागरूक किया गया. पेंटिंग, रेडियो के माध्यम से लोगों को ये बताया गया कि ये महामारी है और इससे बचकर रहना है. इसके साथ ही मीडिया ने जागरूकता फैलाई. सिंहदेव ने बताया कि 76 हजार से ज्यादा लोग क्वॉरंटाइन में हैं. इसमें पुलिस प्रशासन का बड़ा योगदान है. बाहर से आने वाले लोगों की जानकारी ली गई है.

अप्रैल का आखिरी और मई का पहला हफ्ता संवेदनशील

सिंहदेव ने कहा कि लोगों ने छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य विभाग की बहुत तारीफ की. उन्होंने कहा कि ऐसे लोग जिन्हें हमने देख-रेख में रखा है, उनकी लगातार मॉनिटरिंग करते रहें. उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ पर बड़ी जिम्मेदारी है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अप्रैल का आखिरी और मई का पहला हफ्ता बहुत अहमियत रखता है. इस दौरान हमें बहुत सतर्कता रखनी होगी. अगर हमने ये पड़ाव पार कर लिया तो हम सुरक्षित रखेंगे. सिंहदेव ने कहा कि एक बहुत लंबा सफर हमें तय करना है.

हर विभाग से सहयोग की कोशिश

क्वॉरंटाइन और आइसोलेशन सेंटर बढ़ाए जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि कोशिश है कि बड़ा संक्रमण आएगा तो हम कर पाएंगे कि नहीं इसके लिए तैयार रहें. सिंहदेव ने कहा कि संक्रमण फैलने पर निजी अस्पतालों को भी अधिकार में लिया जाएगा. जिला हॉस्पिटल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को भी तैयार किया जा रहा है. हर विभाग से सहयोग लेंगे. छात्रावासों, धर्मशालाओं की भी जानकारी ली जा रही है. छत्तीसगढ़ क्रमबद्ध तरीके से काम कर रहा है. सिंहदेव ने कहा कि जितनी तैयारी संभव है, हम लोग कर रहे हैं.

Last Updated : Apr 9, 2020, 1:51 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details