छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Jan 21, 2020, 10:36 AM IST

ETV Bharat / state

आज की वो बड़ी खबरें, जिन पर रहेगी सबकी नजर

देश-दुनिया, खेल, मनोरंजन और राजनीति में क्या होने वाला है खास, ETV भारत पर एक क्लिक पर मिलेगी आपको सारी जानकारी

21 January Top 10 News
21 जनवरी टॉप 10 न्यूज

  • राजधानी रायपुर में आज 19 टंकियों से पानी नहीं आएगा. बताया जा रहा है, फिल्टर प्लांट में नए पंप लगाने के लिए पंप हाउस की सफाई की जाएगी. इसके लिए प्लांट दिन भर बंद रहेगा. रायपुर की 34 टंकियों में से 19 टंकियों में एक समय पानी नहीं आएगा.
    21 जनवरी टॉप 10 न्यूज
  • मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 21 जनवरी यानी आज बिलासपुर और बेमेतरा जिले के दौरे पर रहेंगे. निर्धारित दौरा कार्यक्रम के मुताबिक मुख्यमंत्री दोपहर 2.30 बजे पुलिस परेड ग्राउण्ड रायपुर से हेलीकॉप्टर से 3:00 बजे बिलासपुर पहुंचेंगे, जहां मुख्यमंत्री पंडित सुन्दर लाल शर्मा विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे.
  • CAA के समर्थन में बुधवार राजधानी रायपुर में बीजेपी की ओर से जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शिरकत करने वाले थे. हालांकि शिवराज प्रचार के लिए दिल्ली जा रहे हैं लिहाजा अब उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य इस कार्यक्रम की कमान संभालेंगे.
  • नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) पर राष्ट्रव्यापी जन जागरूकता अभियान के तहत आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह लखनऊ में एक जनसभा को संबोधित करेंगे. दरअसल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नागरिकता संशोधन कानून पर विरोध प्रदर्शन को देखते हुए पूरे देश में जन जागरूकता अभियान चला रही है.
  • बजट को लेकर बैठकों का दौर शुरू हो चुका है. आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल स्कूल शिक्षा, आदिमजाति सहकारिता विभाग की बैठक लेंगे. ये बैठक मुख्यमंत्री निवास पर होगी. विभागीय मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम और अफसर इस बैठक में मौजूद रहेंगे. बजट को लेकर सभी विभागों से सीएम अलग-अलग चर्चा करेंगे.
  • आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज अपना नामांकन दाखिल करेंगे. केजरीवाल कल रोड शो में उमड़ी भीड़ की वजह से देरी होने पर नामांकन दाखिल नहीं कर पाए थे. आज नामांकन करने की आखिरी तारीख है. केजरीवाल को नामांकन के लिए तीन बजे तक एसडीएम दफ्तर पहुंचना था, लेकिन वह समय पर नहीं जा सके.
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली आज संयुक्त रूप से जोगबनी-विराटनगर में दूसरे एकीकृत चेक पोस्ट (आईसीपी) का उद्घाटन करेंगे. यह चेक पोस्ट व्यापार और लोगों के आवागमन को सुविधाजनक बनाने के लिए भारतीय सहायता से बनाई गई है.
  • आंध्र प्रदेश के अब एक नहीं, दो नहीं बल्कि तीन राजधानी होगी. राज्य में में तीन राजधानी के फॉर्मूले को विधानसभा से मंजूरी मिल गई है. अब विशाखापत्तनम को कार्यकारी राजधानी, अमरावती को विधायी राजधानी और कुरनूल को न्यायिक राजधानी होगी.
  • अमेरिका की मुख्य राजनयिक एलिस वेल्स भारत और श्रीलंका का अपना दौरा पूरा करने के बाद पाकिस्तान पहुंची. सूत्रों का कहना है कि 22 जनवरी को खत्म होने वाली उनकी इस यात्रा के दौरान वेल्स के पाकिस्तान के राजनीतिक और सैन्य नेतृत्व के प्रतिनिधियों से मिलने की उम्मीद है. इस दौरान पाक-अमेरिका संबंधों और अफगान सुलह प्रक्रिया के साथ ही जम्मू एवं कश्मीर के मुद्दे से संबंधित बातचीत भी की जाएगी.
  • संयुक्तराष्ट्र में भारत 2019 में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) आकर्षित करने वाले शीर्ष दस देशों में शामिल रहा. इस दौरान भारत में एफडीआई 16 प्रतिशत बढ़कर 49 अरब डॉलर रहा. इसके चलते दक्षिण एशिया में एफडीआई वृद्धि में तेजी आई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details