छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

महिला एवं बाल अधिकारों पर सर्वश्रेष्ठ रिपोर्टिंग के लिए ईटीवी भारत के पत्रकार हुए सम्मानित

best reporting on women and child rights in chhattisgarh: महिला एवं बाल अधिकारों पर सर्वश्रेष्ठ रिपोर्टिंग के लिए ईटीवी भारत के पत्रकार राजकुमार शाह, सहित 13 पत्रकारों को सम्मनित किया गया.

By

Published : Apr 13, 2022, 4:42 PM IST

ETV Bharat Journalists honored for best reporting
ईटीवी भारत के पत्रकार हुए सम्मानित

रायपुर:यूनिसेफ और सीएमएसआर फाउंडेशन की ओर से महिला एवं बाल अधिकारों (best reporting on women and child rights ) पर असाधारण रिपोर्टिंग के लिए हमर लइका मन मीडिया फॉर चिल्ड्रन अवॉर्ड्स 2021 की घोषणा की गई थी. जिसमें प्रदेश भर के चुनिंदा 13 पत्रकारों को अलग-अलग श्रेणियों में सम्मानित किया गया. यह सम्मान पहली बार यूनिसेफ द्वारा मीडियाकर्मियों को प्रदान किया गया. जिममें ईटीवी भारत के पत्रकार राजकुमार शाह को सम्मानित किया गया. राजकुमार शाह कोरबा से ईटीवी भारत के संवाददाता हैं.

ईटीवी भारत को मिला सम्मान

पत्रकार हुए सम्मानित:मीडिया फॉर चिल्ड्रन अवॉर्ड्स 2021 में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने यूनिसेफ की सराहना करते हुए कहा कि हमर लइका मन 2021 अवॉर्डस के जरिए प्रदेश भर के पत्रकारों का सम्मान किया गया है. जिन्होंने बच्चों के अधिकारों पर अच्छी रिपोर्टिंग की है. इससे प्रदेश के अन्य पत्रकार भी प्रोत्साहित होंगे. यूनिसेफ प्रदेश के साथ ही पूरी दुनिया में बच्चों को अधिकार दिलाने और कुपोषण से लड़ने के क्षेत्र में बढ़िया काम कर रही है. इस क्षेत्र में और भी प्रयास किए जाने की जरूरत है. इस दिशा में जनप्रतिनिधि हो या समाज सभी को अपनी नैतिकता का पालन करना होगा.

ईटीवी भारत भी हुआ सम्मानित :अंतरराष्ट्रीय संस्था यूनिसेफ की ओर से इस समारोह में ईटीवी भारत का भी सम्मान किया गया. कोरबा जिले के संवाददाता राजकुमार शाह को भी हमर लइका मन मीडिया फॉर चिल्ड्रन अवॉर्ड्स- 2021 से सम्मानित किया गया है. यह पुरस्कार उन्हें बाल अधिकारों पर केंद्रित खबर आम लोगों तक पहुंचाने के लिए मिला है. ईटीवी भारत लगातार जन सरोकार के मुद्दों और सोशल इश्यू पर खबरे करता रहा है.

बाल अधिकारों पर फोकस करना मुख्य उद्देश्य : इस विषय में यूनिसेफ के राज्य प्रमुख जोब जकारिया ने बताया कि आज यूनिसेफ की ओर से प्रदेश भर के 13 पत्रकारों का सम्मानित किया गया है. जिसमें पांच अलग-अलग श्रेणियां है. पुरस्कार प्रदान करने का मुख्य कारण बाल अधिकारों पर फोकस करना है. बाल अधिकारों का केंद्रित ज्यादा से ज्यादा रिपोर्टिंग हो, बच्चों के अधिकारों पर ज्यादा कुछ लिखा जाए इसे बढ़ावा देने को छत्तीसगढ़ में पहली बार हमर लइका मन मीडिया फॉर चिल्ड्रन अवार्डस 2021 से सम्मानित किया गया. मीडिया के जरिए समाज में परिवर्तन लाया जा सकता है. अगर यह परिवर्तन आया तो बच्चों में कुपोषण एनीमिया और उनके शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्य होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details