छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

रायपुर रेल मंडल की उपलब्धि: इंजीनियरों ने बनाया ब्रेक सिलेंडर की ओवरहालिंग टेस्टिंग बेंच

रायपुर रेल मंडल के इंजीनियरों ने मालगाड़ी के ब्रेक में लगने वाले ब्रेक सिलेंडर की ओवरहालिंग टेस्टिंग बेंच बनाई है. यह इनोवेशन सुरक्षा की दृष्टि के साथ रेल राजस्व बजट के लिए भी बेहतर है.

Raipur Railway Division's Innovation
रायपुर रेल मंडल का इनोवेशन

By

Published : Jul 23, 2020, 3:35 PM IST

रायपुर:रायपुर रेल मंडल के वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर एसके सेनापति और सीनियर डीएमई पीपी यार्ड भिलाई के दिशा-निर्देश में पीपी यार्ड में कार्यरत बी जय चंद्रा जूनियर इंजीनियर ने मालगाड़ी के ब्रेक में लगाने वाले ब्रेक सिलेंडर की ओवरहालिंग टेस्टिंग बेंच बनाई है. इसकी सहायता से बोगी माउंटेन ब्रेक सिलेंडर ब्रेक लगाया जाता है. रेलवे इंजीनियरों ने इसे पीपी यार्ड में उपलब्ध संसाधनों द्वारा बनाया है.

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रेल मंडल का ROH डिपो पीपी यार्ड भिलाई भारतीय रेलवे के सबसे बड़े मेंटेनेंस डिपो में से एक है. यहां प्रतिदिन औसतन 13 से 15 परीक्षण और मरम्मत कर ठीक किया जाता है.

पढ़े:-लॉकडाउन रिटर्न्स: रायपुर में पहले दिन कई दुकानदारों के खिलाफ हुई कार्रवाई, कई दुकानें सील

इनोवेशन से होगी बचत

पहले इन सिलेंडरों में समस्या आने पर इन्हें बदलकर नया सिलेंडर लगाए जाते थे. अब इस नवाचार (इनोवेशन) से प्रति ब्रेक सिलेंडर पर लगभग 6 हजार की बचत होगी. ब्रेकयान की मरम्मत के दौरान प्रतिमाह लगभग और 8 से 10 बोगी माउंटेन पर एक सिलेंडर नए लगाने पड़ते थे. अब इन्हें पीपी यार्ड में ही रिसर्च डिजाइनर स्टैंड ऑर्गनाइजेशन मानकों के अनुसार पूरा उपयोग में लाने के लिए 60 से 90 मीटर में तैयार किया जा रहा है, जो सुरक्षा की दृष्टि के साथ रेल राजस्व बजट के लिए भी बेहतर है. इस इनोवेशन से रेल विभाग को बहुत लाभ मिलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details