छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

आरंग के समोदा डैम के पास 22 हाथियों ने डाला डेरा, कुकरा डीह जंगल को बना रखा है आशियाना

आरंग के समोदा डैम के पास 22 हाथियों का एक दल कई दिनों से डेरा जमाए हुए है. हाथियों के झुंड में 7 शावक भी है.

By

Published : Mar 20, 2019, 11:49 AM IST

हाथियों का दल

रायपुर: आरंग के समोदा डैम के पास 22 हाथियों का एक दल कई दिनों से डेरा जमाए हुए है. हाथियों के झुंड में 7 शावक भी है. जिसमें एक शावक की पानी में डूबने से मौत हो गई है. जिससे नर हाथी काफी आक्रामक नजर आ रहा है. सुबह हाथियों का दल पास के ही कुकरा डीह के जंगल में चला जाता है.

वीडियो

बीते 4 वर्ष पहले उड़ीसा से पलायन कर आये करीब 13 हाथियों ने बार नवापारा अभ्यारण्य में डेरा जमाये हुए है. सभी हाथी बीते एक सप्ताह से जंगल से निकलकर सिरपुर क्षेत्र के आसपास विचरण कर रहा है. इसी दौरान समोदा डैम में एक नवजात शावक की पानी में डूबने से मौत हो गई है. जिससे हाथियों का दल आक्रामक हो गया है. दूसरी ओर वन विभाग इनकी गतिविधियों पर ड्रोन कैमरे से नजर रख रही है. 6 महीने पहले भी इसी तरह एक शावक की मौत हो गई थी.

जंगल से निकलकर मैदानी इलाके की ओर पलायन करने के बारे में कहा जा रहा है कि महानदी की रेत में गर्मी के दिनों में किसान तरबूज, कुम्हड़ा, ककड़ी आदि की फसलें लगते हैं. जिसके कारण हाथियों का दल जंगल से निकल कर इस क्षेत्र में आ गया है. हर साल इस ग्रुप में जनवरी से मार्च महीने में 5-6 शावक देखे जा रहे हैं. अब इनकी संख्या 25 के आस-पास तक पहुंच चुकी है. इनमें 3 हाथियों का दल बार जंगल के ही कोठारी रेंज में देखे जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details