छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

25 मई से 2 जून तक रहेगा नौतपा, बढ़ेगी तपिश

25 मई से 2 जून तक नौतपा रहेगा. इस दौरान गर्मी की तपिश भी बढ़ेगी लेकिन 22 मई से सूर्य आद्रा नक्षत्र में 13 दिनों तक रहेगा. इसकी वजह से नौतपा में दोपहर के बाद गर्मी की तपिश कम होगी.

By

Published : May 21, 2019, 10:39 AM IST

कान्सेप्ट इमेज

रायपुर:आगामी 25 मई को सूर्य का रोहिणी नक्षण में प्रवेश होगा. रोहिणी की कक्षा में तकरीबन 15 दिन का संचरण होगा. सूर्य रोहिणी में 8 जून शाम 6:13 बजे तक रहेगा. इन 15 दिनों में प्रथम 9 दिन नौतपा के माने जाते हैं.

25 मई से 2 जून तक रहेगा नौतपा

25 मई से 2 जून तक नौतपा रहेगा. इस दौरान गर्मी की तपिश भी बढ़ेगी लेकिन 22 मई से सूर्य आद्रा नक्षत्र में 13 दिनों तक रहेगा. इसकी वजह से नौतपा में दोपहर के बाद गर्मी की तपिश कम होगी. ग्रहों का यह संयोग इस बार कृषि कार्यों से जुड़े लोगों के लिए मददगार भी साबित होने वाला है. शहर में लोग तेज गर्मी से राहत के लिए तरस रहे हैं. ऐसे में नौतपा का प्रभाव कैसा होगा इसको जानने की उत्सुकता हर किसी के मन में है.

चंद्रमा उच्च भाव में प्रभावी
चंद्र प्रधान लग्न में 25 की रात सूर्य का रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश होगा. इस बार 25 मई को सूर्य रोहिणी नक्षत्र में रात 8:24 पर प्रवेश करेगा उसके बाद 9 दिन यानी 2 जून तक नौतपा का प्रभाव रहेगा. सुखी रोहिणी नक्षत्र को सूर्य प्रधान कारक माना जाता है. इस दौरान चंद्रमा उच्च भाव में प्रभावी रहेगा.

सूर्य आराधना से मिलेगी राहत
साथ ही जल प्रधान होने के कारण इस संयोग में जैसे ही सूर्य की किरणें जल तत्व प्रधान चंद्रमा से होकर गुजरेगी इसके प्रभाव से लोगों को भी असहनीय गर्मी का सामना करना पड़ेगा. इस बार नौतपा पूरे 9 दिन प्रभावी रहने से लोगों को 2 जून तक उमस का सामना करना पड़ेगा. इसके प्रभाव से बचने के लिए लोगों को सूर्य आराधना करना बेहतर होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details