छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

Raipur: रायपुर में दिखा छत्तीसगढ़ बंद का असर, वीएचपी ने दोषियों पर कार्रवाई की मांग की

बेमेतरा में युवक की हत्या के विरोध में सोमवार को विश्व हिंदू परिषद ने छत्तीसगढ़ बंद बुलाया. छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में आज बंद का असर देखने को मिला. राजधानी रायपुर में सुबह से ही विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल और भाजपा कार्यकर्ता लगातार दुकानें और बाजार बंद कराने निकले. युवक की हत्या के विरोध में वीएचपी और भाजपा कार्यकर्ताओं ने जय स्तंभ चौक समेत रायपुर के प्रमुख स्थलों पर चक्का जाम किया. Chhattisgarh Bandh over Bemetara Violence

Effect of VHP Chhattisgarh Bandh
रायपुर में दिखा छत्तीसगढ़ बंद का असर

By

Published : Apr 10, 2023, 10:11 PM IST

वीएचपी और भाजपा ने जय स्तंभ चौक पर दिया धरना

रायपुर: विश्व हिंदू परिषद के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर वर्मा ने कहा "बेमेतरा में हिंसक घटना की जितनी निंदा की जाए, उतनी कम है. विश्व हिंदू परिषद के आह्वान पर छत्तीसगढ़ का हर एक हिन्दू जागृत होकर बंद का समर्थन कर रहा है. इस घटना के विरोध में पूरा हिंदू समाज खड़ा हो चुका है. इस समय छत्तीसगढ़ सरकार को भी यह समझना चाहिए कि हिंदू जाग चुका है. अब हिंदुओं के विरुद्ध कोई भी काम विहिप स्वीकार नहीं करेगा. अगर अन्याय करने वाले लोगों को सरकार सजा नहीं देगी, तो हिंदू समाज आगे बढ़ कर उन्हें सजा देगा. संपूर्ण रूप से आर्थिक, सामाजिक, राजनीतिक और धार्मिक बहिष्कार किया जाएगा."

विहिप करेगा पीड़ित परिवार की मदद: विहिप प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर वर्मा ने बताया "विश्व हिंदू परिषद की ओर से पीड़ित परिवार को मदद पहुंचाने विचार किया है. इस आंदोलन के बाद उस परिवार तक पहुचेंगे. जो योग्य मदद है, वह विश्व हिंदू परिषद और हिंदू समाज करेगा."

अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल में हुआ विवाद: छत्तीसगढ़ बंद के दौरान भाठागांव स्थित अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल बंद करवाने विहिप और भाजपा के कार्यकर्ता पहुंचे. इस दौरान नाराज कार्यकर्ताओं ने एक बस का फ्रंट ग्लास तोड़ दिया. कुछ बसों पर पत्थर फेंके गए. विवाद की स्थिति को देखते हुए तत्काल पुलिस मौके पर पहुंची और विवाद को शांत करवाया गया.

स्कूल कॉलेज भी रहे बन्द:वीएचपी के छत्तीसगढ़ बंद के आह्वान के बाद सुबह स्कूल और कॉलेज खुले थे. हालांकि स्कूल और कॉलेज में विद्यार्थी स्वयं ही नहीं पहुंचे. ऐसे में प्रबंधन ने स्कूल और कॉलेजों को भी बंद कर दिया. छत्तीसगढ़ चैंबर ऑफ कॉमर्स ने बेमेतरा में हुई घटना की निंदा की थी. हालांकि उन्होंने बाजार बंद करने का समर्थन नहीं दिया था. लेकिन भुवनेश्वर साहू की हत्या के विरोध में व्यापारियों ने खुद ही अपनी दुकानें नहीं खोली थी.

यह भी पढ़ें:VHP Chhattisgarh bandh बेमेतरा हिंसा के बाद VHP का छत्तीसगढ़ बंद, रायपुर में चक्काजाम


जय स्तंभ चौक में भुवनेश्वर साहू को श्रद्धांजलि:सुबह से ही राजधानी रायपुर में बंद का असर देखने को मिला. हिंदू संगठनों से जुड़े लोग सुबह से रैली निकालकर बाजार में घूम रहे थे. रायपुर के जय स्तंभ चौक पर विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल और भारतीय जनता पार्टी ने करीब एक घंटा चक्का जाम किया. इस दौरान दिवंगत भुवनेश्वर साहू को सभी ने श्रद्धांजलि दी गई. पुलिस की टीम मौके पर मुस्तैद रही और प्रदर्शन में कानून व्यवस्था ना बिगड़े, इसको लेकर कार्रवाई कर रही थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details