छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

रायपुर: बस्तर, सरगुजा से ज्यादा ठंड दुर्ग में, 12 डिग्री सेल्सियस तक गिरा पारा

छत्तीसगढ़ में ठंड का एहसास होने लगा है. मौसम विभाग के अनुसार दिसंबर और जनवरी तक कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार हैं. प्रदेश में बीते दिन दुर्ग का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहा है.

By

Published : Nov 8, 2020, 12:28 PM IST

durg-weather-dropped-by-12-degree-celsius
दुर्ग में ज्यादा ठंड

रायपुर:छत्तीसगढ़ में ठंड ने दस्तक दे दी है. अब रात के साथ दिन में भी ठंड का एहसास होने लगा है. उत्तर दिशा से आने वाली शुष्क हवाओं से तापमान गिरता नजर आ रहा है. दिसंबर और जनवरी तक कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार हैं. प्रदेश में बीते दिन दुर्ग का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहा. यहां बस्तर, सरगुजा से ज्यादा ठंड दर्ज की गई.

राजधानी समेत अन्य जिलों के न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है. राजधानी में अधिकतम 28 से 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 11 डिग्री सेल्सियस में तापमान पहुंच रहा है.

पढ़ें- WEATHER UPDATE: प्रदेश में बढ़ रही ठंड, जशपुर में 11 डिग्री पहुंचा पारा

दुर्ग जिला के मौसम में भारी गिरावट

मौसम विभाग के वैज्ञानिक ने बताया कि दोपहर में तेज धूप की वजह से तापमान में बढ़ोतरी हो जाती है, लेकिन शाम ढलते ही एक बार फिर से तापमान में गिरवाट देखने को मिल रही है. बस्तर और सरगुजा से ज्यादा ठंडा दुर्ग में बताया जा रहा है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 20 डिग्री का अंतर देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक तापमान में अभी और गिरावट हो सकती है. दुर्ग के अलावा रायपुर, बिलासपुर, सरगुजा और राजनांदगांव में भी ठंड पड़ने लगी है. शनिवार को प्रदेशभर से दुर्ग जिले का न्यूनतम तापमान सबसे कम रहा. यहां का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहा है. यहां सामान्य तापमान से 6 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया है. इसी तरह अधिकतम तापमान भी प्रदेशभर में ज्यादा रहा है. दुर्ग-भिलाई में सुबह से ही धूप के साथ हवा में नमी बनी रही है.

प्रदेश के प्रमुख शहरों का तापमान

शहर न्यूनतम तापमान
माना एयरपोर्ट 16
बिलासपुर 14.8
पेंड्रा रोड 13
अंबिकापुर 12.4
जगदलपुर 19
राजनांदगांव 15

ABOUT THE AUTHOR

...view details