छत्तीसगढ़

chhattisgarh

रायपुर: नकली गुटखे की फैक्ट्री पर छापा, 30 लाख का माल जब्त

By

Published : Jun 11, 2020, 10:17 PM IST

रायपुर के तिल्दा-नेवरा के सिनोधा गांव में खाद्य और औषधि प्रशासन विभाग की 4 सदस्यीय टीम ने छापा मारकर 30 लाख रुपए का पान-मसाला और गुटखा जब्त किया गया है. बता दें कि अवैध फैक्ट्री में नकली गुटखा और पान मसाला बनाया जा रहा था.

Duplicate gutka and pan masala seized in Tilda-Newra
तिल्दा-नेवरा में डुप्लीकेट गुटका और पान मसाला जब्त

रायपुर: जिले के तिल्दा-नेवरा से 3 किलोमीटर दूर सिनोधा गांव में गुरुवार को एक अवैध फैक्ट्री में छापा मारकर 30 लाख रुपए का पान-मसाला और गुटखा जब्त किया गया है. खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग की 4 सदस्यीय टीम ने छापा मार कार्रवाई की है.

तिल्दा-नेवरा में डुप्लीकेट गुटखा और पान मसाला जब्त

रायपुर के खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग को सूचना मिली थी कि सिनोधा में दंतेश्वरी राइस मिल है, जो काफी दिनों से बंद पड़ी थी. उसे किराये पर लेकर वहां काफी दिनों से अवैध तरीके से गुटखा और पान-मसाला बनाया जा रहा था. इस सूचना पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी सिद्धार्थ पांडेय के नेतृत्व में 4 सदस्यीय टीम ने छापा मारा.

बरामद गुटखा पान मसाला की कीमत 30 लाख

छापे से पहले कई श्रमिक गुटखा और पान मसाला बना कर पैकिंग कर रहे थे. अधिकारियों के छापे से घबरा कर कुछ श्रमिक भाग गए. टीम ने मौके से भारी मात्रा में गुटखा और पान मसाला बरामद किया है. इसकी कीमत करीब 30 लाख रुपए बताई जा रही है.

पान-बहार और पान पसंद के नाम से पैकेजिंग

गुटखा और पान मसाला की नामी ब्रांड नाम से पैकेजिंग की जा रही थी. मौके से टीम ने बड़ी मात्रा में रेपर और पैकेजिंग का सामान और गुटखा बनाने वाली मशीनों को भी जब्त की है. यह अवैध फैक्ट्री किसकी थी और कब से यहां काम किया जा रहा था, इसकी जांच की जा रही है. वहीं ये भी कहा जा रहा है कि इस अवैध फैक्ट्री का मालिक नागपुर का है. अब विभाग के अफसर फैक्ट्री के असली मालिक को पता लगाने में जुटे हैं.

रायपुर खाद्य व औषधि प्रशासन ने की कार्रवाई

रोज बनाया जा रहा था 10-12 लाख का गुटखा

फैक्ट्री में चार मशीनें लगाई गई थीं, हर मशीन से प्रतिदिन करीब 10 से 12 लाख रुपए का गुटखा और पान मसाला बनाया जा रहा था. इस छापामार कार्रवाई के बाद गुटखा व्यवसाय से जुड़े लोगों में खलबली मच गई है. इससे पहले भी तिल्दा-नेवरा क्षेत्र के कई जगह में लगातार अवैध गुटखा उत्पादन किया जाता था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details