छत्तीसगढ़

chhattisgarh

solar eclipse 2022 : सूर्य ग्रहण के बाद क्या करें, क्या नहीं

By

Published : Oct 25, 2022, 12:37 PM IST

Updated : Oct 25, 2022, 5:39 PM IST

remedies after solar eclipse इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण मंगलवार यानी आज है. दिवाली के अगले दिन गोवर्धन पूजा होती है लेकिन इस बार सूर्य ग्रहण के कारण ये पूजा 25 अक्टूबर की जगह 26 अक्टूबर को गोवर्धन पूजा होगी. वहीं भाई दूज इस बार 27 अक्टूबर को होगा. सूर्य ग्रहण का सूतक के समय और उसके बाद क्या करें आईए जानते हैं

सूर्य ग्रहण के बाद क्या करें, क्या नहीं
सूर्य ग्रहण के बाद क्या करें, क्या नहीं

solar eclipse 2022 :माना जाता है कि सूर्यग्रहण के दौरान और बाद में किए गए उपाय भी बहुत अधिक प्रभावशाली हो जाते हैं. अगर सूर्य ग्रहण के ठीक बाद धन प्राप्ति के उपाए किए जाएं तो सफलता मिलती है. यही कारण है कि माना जाता है कि खास उपायों (Surya Grahan Upay) से प्राप्त होने वाले धन से घर में बरकत आती है.

कब लगता है सूर्य ग्रहण के दौरान सूतक :

सूर्य ग्रहण से 12 घंटे पहले सूतक लगने का नियम है. सूतक काल लगने के साथ कुछ नियमों का पालन जरूरी होता होता है. गर्भवती महिलाओं को भी इस दिन खास सतर्कता बरती चाहिए. इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर यानी मंगलवार को है. दीपावली के दूसरे ही दिन लगने वाले सूर्य ग्रहण को लेकर लोगों के दिमाग में कई सवाल हैं. जैसे सूर्य ग्रहण के समय खाना चाहिए की नहीं, गर्भवती महिला को देखना चाहिए की नहीं आदि. ऐसे में हम यहां पर कुछ ऐसे सवाल के जवाब लेकर आए हैं जिसके बारे में आप लोगों को जानना बहुत जरूरी है. इस लेख में हम आपको बताएंगे की क्या चीज ग्रहण के दिन करनी चाहिए क्या नहीं.

भारत में कितने बजे शुरू होगा सूर्य ग्रहण?

सूर्य ग्रहण की तिथि: 25 अक्टूबर 2022

सूर्य ग्रहण का समय (भारतीय समयानुसार) : 16:22 से 17:42 तक

सूर्य ग्रहण की समय अवधि:1 घंटे 19 मिनट

सूर्य ग्रहण के बाद क्या करें : ग्रहण का मोक्ष यानी पूरा समय होने के बाद मकान, दुकान, प्रतिष्ठान की साफ सफाई कर अच्छे से धुलाई करें. संभव हो तो पूरे घर को नमक के पानी से धोएं. इसके बाद खुद भी स्नान कर देवी देवताओं को स्नान कराएं. इसके बाद खाद्य पदार्थों पर गंगाजल छिड़क कर उनको शुद्ध करें. ग्रहण के प्रभाव सभी तरह के ग्रहण यानि सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण पर लागू होते हैं. ग्रहण के बाद खुद भी स्नान करें और देवी-देवताओं को भी स्नान कराएं. खाने की चीजों पर गंगाजल छिड़क कर उन्हें शुद्ध करें और उसके बाद ही ग्रहण करें.

दुखों को दूर करने का उपाय : ग्रहण के बाद आप एक कमल के फूल पर कुमकुम लगाएं और फिर उसको बहते हुए पानी में डालें. साथ ही ईश्वर से प्रार्थना करें वो इस फूल के साथ आपके घर-परिवार के सभी दुख, परेशानी, संकट और दरिद्रता दूर होंगे.

करें तुलसी पूजन :अपने परिवार सहित भगवान श्रीहरि और माता तुलसी के नामों का जाप करें उनके नामों और मंत्रों का श्रद्धासहित पाठ करें. माना जाता हैकियह बहुत सरल और कारगर उपाय है. इस उपाए को करने से मां लक्ष्मी की हमेशा कृपा बनी रहती हैं.

Last Updated : Oct 25, 2022, 5:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details