छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

Raipur News : वंदे भारत और तेजस में कौन है बेहतर, जानिए सारे सवालों के जवाब

नागपुर से बिलासपुर के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को कुछ दिनों के लिए बंद कर दिया गया था. उसकी जगह तेजस ट्रेन को चलाया गया. लेकिन बाद में तेजस ट्रेन को बंद करके वापस वंदे भारत एक्सप्रेस को पटरी पर उतारा गया.आखिर वंदे भारत और तेजस ट्रेन में क्या अंतर है, कितना किराया है.क्यों वापस वंदे भारत को चलाया गया.इन सभी बातों का जवाब जानने की कोशिश की है ईटीवी भारत की टीम ने.

By

Published : May 18, 2023, 7:08 PM IST

difference between vande bharat and tejas train
वंदे भारत और तेजस में कौन है बेहतर

रायपुर : वंदे भारत एक्सप्रेस को बंद किए जाने और उसके बाद फिर से शुरू किए जाने को लेकर कई तरह की बातें हो रही हैं.जैसे इस ट्रेन को बंद किया जा सकता है.किराया ज्यादा है.यात्री कम हैं. लेकिन आखिर क्यों वंदे भारत को लेकर इस तरह की बातें कहीं जा रही हैं. हमने जानने की कोशिश की है बिलासपुर रेल जोन के सीनियर पीआरओ से.

क्यों बंद की गई थी वंदे भारत :बिलासपुर रेलवे जोन के सीनियर पीआरओ संतोष कुमार का कहना है कि '' वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत बिलासपुर से नागपुर के बीच की गई थी.यह 16 कोच की इनबिल्ट रेक है. बिलासपुर से नागपुर के बीच में इसे चलाया जा रहा था. सप्ताह के अंत के दिनों में इसकी उपयोगिता ठीक रही है. बाकी दिनों में इसकी उपयोगिता उम्मीद से कम रही . किसी भी ट्रेन को चलाने के लिए उपलब्ध क्षमता का उचित उपयोग होना जरूरी है. जिससे यात्रियों को भी सुविधा मिल सके और रेलवे को भी चलाने में सहूलियत हो.लिहाजा 16 रेक की ट्रेन को दूसरे जोन में भेजा गया.वहां से 8 कोच की वंदे भारत ट्रेन को बिलासपुर जोन में लाया गया है.जिसका परिचालन पहले की ही तरह होगा.


किराया ज्यादा होने से हुई परेशानी :कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि '' बिलासपुर से नागपुर तक वंदे भारत ट्रेन जब शुरू किया गया. उसी दौरान कांग्रेस पार्टी ने इसके महंगे टिकट को लेकर विरोध जताया था. टिकट के दामों में कमी और स्टॉपेज बढ़ाने की मांग की थी. लेकिन मोदी सरकार की हठधर्मिता के चलते वंदे भारत ट्रेन यात्रियों के लिए तरस गई थी. वंदे भारत ट्रेन को बंद कर मोदी सरकार प्राइवेट ट्रेन तेजस को बिलासपुर से नागपुर के बीच चलाया है.''


नहीं बढ़ी यात्रियों की संख्या :वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत में 40- 45% सीटें ही बुक हो रही थीं. लेकिन बाद में यह बढ़कर 60% तक पहुंच गई. सप्ताह के अंत में रविवार को यह आंकड़ा 65 -70 प्रतिशत तक जाता था. रेलवे को उम्मीद थी कि शुरुआती दिन में ट्रेन में यात्रियों की संख्या जरूर कम है, लेकिन इसकी स्पीड और सुविधाओं को देखते हुए आने वाले समय में यात्रियों की संख्या में बढ़ेगी.लेकिन ऐसा नहीं हो सका.

सामान्य ट्रेनों से तिगुना है किराया : ट्रेन का किराया आम यात्रियों पर भारी पड़ रहा है.क्योंकि वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में तीन गुना अधिक है. गीतांजलि एक्सप्रेस की बात की जाए तो बिलासपुर से नागपुर तक थर्ड एसी का किराया 740 और सेकंड एसी का 1030 रुपए है. बिलासपुर से नागपुर चलने वाली सामान्य ट्रेनों का किराया लगभग इतना ही है. जबकि वंदे भारत एक्सप्रेस में बिलासपुर से नागपुर का चेयरकार का किराया 955 और एक्जीक्यूटिव किराया 1890 रुपए है.

वंदे भारत और तेजस एक्सप्रेस में क्या है अंतर :वंदे भारत को बंद करके कुछ दिनों के लिए तेजस एक्सप्रेस को चलाया गया था. वंदे भारत एक्सप्रेस को 160 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलाने का दावा किया गया था. रेलवे ने वंदे भारत को 130 की रफ्तार से चलाने की अनुमति दी थी. तो वहीं तेजस को 110 की स्पीड से चलने की अनुमति दी गई है.इसकी वजह है कि तेजस का रैक 130 की स्पीड के लायक नहीं है. हालांकि दोनों ही ट्रेन बिलासपुर से नागपुर का सफर साढ़े पांच घंटे में पूरा कर रहीं हैं.


तेजस और वंदे भारत एक्सप्रेस की टिकट में अंतर :वंदे भारत और तेजस के किराए में अंतर है. वंदे भारत एक्सप्रेस में बिलासपुर से रायपुर का एक्जीक्यूटिव किराया 890 रुपए और चेयरकार 455 रुपए है.जबकि तेजस का एक्जीक्यूटिव 835 रुपये और चेयरकार 410 रुपए का है. बिलासपुर और नागपुर की बात करें तो वंदे भारत का एक्जीक्यूटिव टिकट 1890 रुपए और चेयरकार 955 रुपए है. वहीं तेजस एक्सप्रेस का 1755 और चेयरकार 830 रुपए है.

  1. Raipur News: टीएस सिंहदेव का ऑस्ट्रेलिया दौरा कितना अहम, जानिए
  2. Raipur News: डबल इंजन की सरकार को जनता ने नकार दिया: सीएम भूपेश बघेल
  3. छत्तीसगढ़ में शराब घोटाले पर पोस्टर वार !



वंदे भारत एक्सप्रेस की सुविधाएं :वंदे भारत ट्रेन भारत की सबसे तेज दौड़ने वाली ट्रेन है.यह ट्रेन महज 52 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है. सभी वंदे भारत ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित हैं .उनमें स्वचालित दरवाजे हैं.वंदे भारत ट्रेन के चेयर को 180 डिग्री तक रोटेट किया जा सकता है.ट्रेन में जीपीएस आधारित इंफॉर्मेशन सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, वैक्यूम टॉयलेट हैं.इसमें पावर बैकअप का भी इंतजाम है. यह ट्रेन सुरक्षा कवच से लैस है.नई वंदे भारत एक्सप्रेस में 2 कोच ऐसे हैं, जिनसे पूरी ट्रेन पर नजर रखी जा सकेगी.सफर के दौरान यात्रियों की सुरक्षा का पूरा इंतजाम किया गया है.



तेजस एक्सप्रेस की सुविधाएं :तेजस एक्सप्रेस की गति लगभग 160 किलोमीटर प्रति घंटा है.इसमें फ्लाइट की तरह ही एयर होस्टेस होती हैं. तेजस एक्सप्रेस में एग्जीक्यूटिव चेयर क्लास और एसी चेयर कार की सुविधा मौजूद है. तेजस ट्रेन में यात्रियों को मुफ्त 25 लाख रुपए का रेल यात्रा बीमा मिलता है.तेजस एक्सप्रेस में खास किस्म के ऑटोमैटिक दरवाजे, अटेंडेंट बटन, सीट के ऊपर फ्लैश लाइट, गैंग वे पर हाई क्वालिटी कैमरे जैसी कई सुविधाएं मौजूद हैं.तेजस ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए मूविंग टॉकीज की सुविधा भी उपलब्ध है. इसके साथ ही फायर स्मोक डिटेक्शन अलार्म, ऑटोमैटिक डस्टबीन, ट्रेन स्पीड की जानकारी, बैठने के लिए आरामदायक सीट, गुड क्वालिटी फ़ूड, आने वाले स्टेशन और स्टॉपेज की जानकारी देने के लिए एलसीडी बोर्ड की सुविधा मौजूद है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details