छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

SPECIAL: बच्चों के लिए स्माइली वाले, शादियों के लिए सितारे वाले, आपदा में अवसर बने डिजाइनर मास्क

कोरोना वायरस ने लोगों की जीवनशैली को बदल दिया है. इस बीमारी से बचने के लिए मास्क लगाना भी अनिवार्य है. बाजार में अब लोगों के पसंदीदा मास्क उपलब्ध हो रहे हैं. आप भी देखिए बच्चों के लिए स्माइली वाले, शादियों के लिए सितारे वाले, आपदा में अवसर बने डिजाइनर मास्क..।

By

Published : Jun 10, 2020, 1:58 PM IST

Updated : Jun 10, 2020, 7:47 PM IST

fancy-mask-increased-demand-in-raipur
बाजारों में डिजाइनर मास्क का बोल-बाला

रायपुर:कोरोना संक्रमण जब भारत में फैला तो समाज के हर वर्ग ने मास्क बनाकर मुफ्त में बांटे और अपना सरोकार निभाया. आगे चलकर ये मास्क गरीब परिवारों के लिए आजीविका का साधन बना लेकिन अब इसने फैशन का रूप ले लिया है. कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए मास्क बेहद जरूरी है लिहाजा लोगों ने इसे शौक के तौर पर बनाना और खरीदना शुरू कर दिया है. डिमांड बढ़ने पर अब इसकी सप्लाई भी जोरों से हो रही है. जहां देखो वहीं रंग-बिरंगे और डिजाइनर मास्क देखने को मिल रहे हैं. अब बच्चों के लिए अलग, शादियों के लिए अलग तरीके के मास्क मार्केट में उपलब्ध हैं.

डिजाइनर मास्क की बढ़ी डिमांड

डिजाइनर डॉली बड़वानी ने बताया कि लॉकडाउन के बाद डिजाइनर कपड़ों की डिमांड नहीं है, स्टोर के टेलर और वर्कर्स को काम देना जरूरी था, ताकि उनका भी घर चल सके. इसलिए डिजाइनर मास्क तैयार करने का आइडिया आया. उन्होंने कहा कि अभी कोरोना वायरस लंबे समय तक रहेगा. ऐसे में लोगों को मास्क की आवश्यकता पड़ेगी. लोगों की च्वॉइस के अनुसार मास्क तैयार किए जा रहे हैं.

फैंसी मास्क

SPECIAL: विश्व भूगर्भ जल दिवस आज, Lock down ने अंडरग्राउंड वॉटर लेवल को दिया जीवनदान

दूल्हा-दुल्हन के लिए भी तैयार हो रहे डिजाइन मास्क
डॉली बड़वानी ने बताया कि सरकार के अनुमति के बाद लोग शादी समारोहों का आयोजन कर रहे हैं, जिनके लिए कपड़ों से मैचिंग के मास्क भी जरूरी है. जिसे देखते हुए लोगों के डिमांड पर कपड़ों से मैचिंग मास्क बना रहे हैं. उन्होंने कहा कि दूल्हा दुल्हन के लिए भी मास्क तैयार किए जा रहे हैं, जिसमें दूल्हा-दुल्हन वेडिंग ड्रेस के अनुसार मास्क तैयार करवा रहे हैं.

डिजाइनर मास्क का बोल-बाला

SPECIAL: 3 स्टार से 0 पर आए निगम की तैयारियों पर भड़के लोग, कहा- 'पहले काम कर लेते'

हैंड एम्रायडरी और स्टोन वर्क भी
डॉली बड़वानी ने बताया कि वे तीन कैटेगरी में मास्क तैयार कर रही हैं. बच्चे, महिला और पुरुषों के मास्क तैयार किए जा रहे हैं. छोटे बच्चे मास्क पहनाना पसंद नहीं करते हैं, तो उनके लिए फंकी और कार्टून कैरेक्टर, बटरफ्लाई जैसे चीजे इस्तेमाल की जा रही हैं, ताकि वे पहनने में आनाकानी न करें. साथ ही महिलाओं के लिए फ्लॉवर, स्टोन हैंड, हाथ की कढ़ाई और मशीन की कढ़ाई से मास्क तैयार कर रहे हैं.

रंग बिरंगे मास्क

SPECIAL: हर दिन बढ़ रहे हैं मरीज, क्या 1800 बेड और 900 वेंटिलेटर के सहारे जीतेंगे जंग ?

शादी के लिए भी स्पेशल मास्क की डिमांड
कपड़ा व्यापारी राहुल विधानी ने बताया कि शुरुआत के दिनों में लॉकडाउन बढ़ा, तो सभी टेलर्स घर पर बैठे थे, किसी के पास कोई काम नहीं था, उस दौरान मास्क बनाना शुरू किया गया. शुरुआती दिनों में कैसा भी मास्क लोग पहन लेते थे, लेकिन अब धीरे-धीरे लॉकडाउन से छूट मिलती गई, जो मास्क की जरूरत थी वह फैशन में बदलती गई. बच्चों से लेकर बड़े लोगों के लिए बाजार में प्रिंटेड डिजाइनर मास्क आने लगे. वहीं शादी के लिए भी स्पेशल मास्क की डिमांड आ रही है.

मास्क बनाती हुई महिला

युवाओं को मिल रहा रोजगार
छत्तीसगढ़ मेडिकल काउंसिल के मेंबर डॉ. राकेश गुप्ता ने कहा कि सामाजिक अनुशासन में सोशल डिस्टेंसिग और मास्क पहनना सबसे महत्वपूर्ण है. बाजार में कपड़े का मास्क, ट्रिपल लेयर मास्क या फिर कॉटन के डिजाइनर मास्क उपलब्ध हैं, जिसे पहनना जरूरी है. वहीं मार्केट भी मास्क तैयार किए जा रहे हैं, जो अब बाजारों में डिजाइनर मास्क बनाकर ला रहे हैं, जो लोगों के लिए उनके रोजगार के लिए भी यह महत्वपूर्ण अवसर है.

फैंसी मास्क लगाए लोग
Last Updated : Jun 10, 2020, 7:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details