छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

MP में पहला केस: डेंगू के मरीज को हुआ ब्लैक फंगस, डॉक्टर बोले-चौंकाने वाला है मामला

मध्य प्रदेश में डेंगू के मरीज (dengue patient) को ब्लैक फंगस (black fungus) होने का मामला सामने आया है. माना जा रहा है कि यह मध्य प्रदेश का पहला मामला हो सकता है, जब डेंगू के मरीज में ब्लैक फंगस के लक्षण दिखे हैं.

dengue
ब्लैक फंगस

By

Published : Oct 3, 2021, 11:04 PM IST

जबलपुर/रायपुर: मध्य प्रदेश में अभी तक कोरोना से पीड़ित मरीजों में ब्लैक फंगस होने के मामले सामने आए थे, लेकिन अब जबलपुर में डेंगू के मरीज (dengue patient) को ब्लैक फंगस (black fungus) होने का मामला सामने आया है. माना जा रहा है कि इस तरह का मध्य प्रदेश में पहला केस हो सकता है. फिलहाल मरीज का हालत स्थिर बताई जा रही है. उसके प्लेटलेट्स तो नॉर्मल हैं, लेकिन आंख के निचले हिस्से में मवाद भर गया है, जिसे दूरबीन विधि से ऑपरेशन कर निकाला जाएगा.

MP में पहला केस: डेंगू के मरीज को हुआ ब्लैक फंगस

डेंगू के मरीज में ब्लैक फंगस देखकर डॉक्टर हैरान

जबलपुर के नेताजी सुभाष चंद्र बोस मेडिकल अस्पताल में एक सप्ताह पहले एक मरीज को भर्ती किया गया था, मरीज डेंगू से पीड़ित था. मरीज के स्वास्थ्य में सुधार हुआ लेकिन इसके बाद उसकी आंखों में इंफेक्शन देखा गया. नेत्र विशेषज्ञ ने जब मरीज की जांच की, तो उसे ब्लैक फंगस (black fungus) इंफेक्शन होने की बात सामने आई.

दूरबीन विधि से किया जाएगा ऑपरेशन

डॉक्टर कविता सचदेवा (Dr. Kavita Sachdeva) के मुताबिक "पीड़ित का पहले डेंगू का इलाज चला. इस दौरान उसे ब्लैक फंगस की दवा दी जाती रही. अब मरीज का डेंगू पूरी तरह से ठीक हो चुका है. प्लेटलेट्स भी नॉर्मल हैं. जरूरी जांच के बाद उसका ब्लैक फंगस का ऑपरेशन होगा. मरीज की दोनों आंखों के पीछे काफी मवाद भर गया है. उसे नाक के पास दूरबीन विधि से ऑपरेशन कर निकाला जाएगा."

बजरंग दल के विरोध के बाद ब्यूटी कॉन्टेस्ट रद्द, अश्लीलता परोसने का लगाया आरोप, देश की 70 से अधिक युवतियों ने लिया था भाग

डेंगू पीड़ित को ब्लैक फंगस होना चौंकाने वाला

डॉक्टर कविता सचदेवा ने बताया कि "डेंगू पीड़ित के ब्लैक फंगस (black fungus) होने का केस सामने आना चौंकाने वाला मामला है. मरीज को कोविड भी नहीं हुआ था और न ही उसे शुगर की बीमारी है. युवक ने पहले जहां इलाज करवाया संभवतः वहां के डॉक्टर ने डेंगू के इलाज में कोई ऐसी दवा दी हो, जिसका रिएक्शन हुआ हो. इस कारण पीड़ित ब्लैक फंगस की चपेट में आया हो. ये भी हो सकता है कि उसे डेंगू से पहले हल्के प्रभाव वाला कोविड हुआ हो और उसे पता ही न चला हो."

ABOUT THE AUTHOR

...view details