छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Aug 3, 2019, 6:14 PM IST

ETV Bharat / state

रायपुर: मेडिकल छात्रों और जूनियर डॉक्टर्स का NMC बिल के खिलाफ प्रदर्शन

मेडिकल कॉलेज रायपुर में प्रदेशभर से आए मेडिकल छात्रों और जूनियर डॉक्टर्स ने NMC बिल के विरोध में शहरों की सड़क पर उतर कर प्रदर्शन किया.

MNC बिल का शव दहन

रायपुर: राज्यसभा में 29 जुलाई को पारित एनएमसी बिल का मेडिकल छात्र और जूनियर डॉक्टर लगातार विरोध कर रहे हैं. मेडिकल कॉलेज रायपुर में प्रदेशभर से आए मेडिकल छात्रों और जूनियर डॉक्टर्स ने NMC बिल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते हुए सड़क पर उतर आए. साथ ही विरोध प्रर्दशन कर छात्रों और डॉक्टर्स ने NMC बिल की शव यात्रा निकालकर पुतला दहन किया.

मेडिकल छात्रों और जूनियर डॉक्टर्स का NMC बिल के खिलाफ प्रदर्शन
क्या है एनएमसी बिल
  • NMC बिल के तहत MBBS मेडिकल प्रोफेशनल्स के अलावा दूसरी पैथी में प्रैक्टिस करने वाले डॉक्टरों को मिक्सपैथी सभी प्रकार की पैथी से इलाज करने की इजाजत दे दी जाएगी. इससे भारत के उच्च गुणवत्ता वाले मेडिकल प्रोफेशनल का स्तर बहुत नीचे गिर जाएगा.
  • नेशनल मेडिकल कमीशन बिल प्राइवेट मेडिकल कॉलेज की 50% सीटों को मैनेजमेंट कोटे में दे देगा, जिससे मेडिकल शिक्षा बहुत ज्यादा महंगी हो जाएगी.
  • डॉक्टरों की संख्या बढ़ाने की दिशा में सरकार ने बीच का अध कचरा रास्ता निकाल लिया है. जिसमें एक तिहाई से ज्यादा अर्ध शिक्षित तथाकथित झोलाछाप डॉक्टरों को एलोपैथी मॉडर्न मेडिसिन की प्रैक्टिस करने की इजाजत मिल जाएगी और इससे इलाज की गुणवत्ता पर दुष्प्रभाव पड़ेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details