छत्तीसगढ़

chhattisgarh

SPECIAL: पेट्रोल के बढ़ते दाम ने बढ़ाई परेशानी, डिलीवरी बॉयज के लिए घर चलाना हुआ मुश्किल

By

Published : Mar 15, 2021, 3:47 PM IST

Updated : Mar 18, 2021, 8:10 PM IST

देश में लगातार बढ़ रही पेट्रोल-डीजल और गैस की कीमतों ने आम लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. पेट्रोल-डीजल की कीमत बढ़ने से रसोई गैस की कीमतें भी लगातार बढ़ रही हैं. इसका असर घरों तक खाना और जरूरी सामान पहुंचाने वाले डिलीवरी बॉयज पर भी पड़ा है. ETV भारत ने डिलीवरी बॉयज से खास बातचीत कर उनकी समस्याएं जानने की कोशिश की है.

Home delivery
होम डिलीवरी

रायपुर: पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ रही कीमतों की वजह से आज सभी परेशान और हलकान हैं. पेट्रोल की बढ़ती कीमतों ने मध्यम और गरीब तबके के बजट पर काफी बुरा प्रभाव डाला है. वहीं इसका असर घरों तक खाना और जरूरी सामान पहुंचाने वाले डिलीवरी बॉयज पर भी पड़ा है. पेट्रोल की बढ़ी हुई कीमतों की वजह से उनकी कमाई का एक बहुत बड़ा हिस्सा पेट्रोल में चला जाता है. उसके बाद जो थोड़े रुपए बचते हैं, उससे घर चलाना मुश्किल हो गया है.

पेट्रोल के बढ़ते दाम ने बढ़ाई परेशानी

ETV भारत ने डिलीवरी बॉयज के साथ खास बातचीत कर उनकी समस्याएं जानने की कोशिश की है. हमारी टीम ने जाना कि पहले और अब में डिलीवरी बॉय की कमाई पर कितना प्रभाव पड़ा है? पहले यह डिलीवरी बॉय कितना पेट्रोल गाड़ी में डलवाते थे और अब बढ़ी हुई कीमतों के बीच उन्हें कितना पेट्रोल डलवाना पड़ रहा है, साथ ही उनकी कमाई पर इसका कितना अतिरिक्त बोझ पड़ा है.

दोगुना पेट्रोल डलवाने के बावजूद आय हुई आधी

ईटीवी भारत ने जब शहर के विभिन्न क्षेत्रों में खाने-पीने की चीज पहुंचाने वाले डिलीवरी बॉय से बात की. उन्होंने बताया कि पहले वे बाइक स्कूटर में 100-150 रुपए का पेट्रोल डलवाकर दिनभर में 500-600 रुपये कमा लिया करते थे, लेकिन अब 250 से 300 रुपये का पेट्रोल डालने के बाद भी उनकी कमाई उतनी ही है. ऐसे में उनके घर का चूल्हा मुश्किल से ही जल पाता है.

परिवार चलाने में हो रही परेशानी

डिलीवरी बॉय ने बताया कि उन्हें प्रत्येक किलोमीटर के हिसाब से पैसे दिए जाते हैं, जो 4 से 5 रुपये प्रति किलोमीटर होता है. वहीं पहले उन्हें कम दूरी की डिलीवरी के लिए कम से कम 35 रुपये मिलते थे, लेकिन अब मात्र 20 रुपये ही मिलते हैं. उन्होंने कहा कि पहले पेट्रोल के दाम 70-80 रुपए प्रति लीटर थे, जो अब 90-92 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. ऐसे में उनकी कमाई का एक बहुत बड़ा हिस्सा पेट्रोल में चला जाता है. उसके बाद गाड़ी मेंटेनेंस ऑयल पर भी काफी बड़ी रकम खर्च होती है. इन सबके बाद जो राशि बचती है, उससे बड़ी मुश्किल से परिवार का खर्च चलता है.

Petrol Diesel Price List: छत्तीसगढ़ के मुख्य शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम

पेट्रोल के दाम कम करने की अपील

ETV भारत से बातचीत के दौरान डिलीवरी बॉयज ने कंपनी से पैसे बढ़ाने की मांग की है. साथ ही केंद्र सरकार से पेट्रोल के दाम कम करने गुहार लगाई है, ताकि वे अपने परिवार का अच्छी तरह से पालन-पोषण कर सकें.
10 दिनों की लगातार बढ़ोतरी के बाद आज पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर

डिलीवरी बॉय की बढ़ी मुश्किलें

बढ़ते पेट्रोल की कीमतों के पीछे कारण चाहे जो भी हो, लेकिन इसकी वजह से कहीं न कहीं डिलीवरी बॉयज के घर का बजट जरूर बिगड़ गया है. वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए उनके हालातों में सुधार का कोई रास्ता भी नजर नहीं आ रहा है. ऐसे में इन डिलीवरी ब्वॉय की मुश्किलें दिनोंदिन बढ़ती जा रही हैं. अब देखना है कि उनकी मुश्किलों का समाधान कब तक होता है.

Last Updated : Mar 18, 2021, 8:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details