छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ठंड से ठिठुरता छत्तीसगढ़, लगातार तापमान में गिरावट

By

Published : Dec 22, 2020, 1:17 PM IST

छत्तीसगढ़ में अब कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है. सुबह के बाद पूरे इलाके में कोहरा छाया रहता है. लोग दिन के वक्त भी गर्म कपड़े पहने नजर आते हैं. हालांकि शुरुआती दिनों में दिन का तापमान ज्यादा होने की वजह से ठंड का अहसास कुछ कम रहता है.

cold in chhattisgarh
ठंड से ठिठुरता छत्तीसगढ़

रायपुर: देश के अधिकांश राज्यों में ठंड के बढ़ने से लोगों को काफी मुश्किलों का समाना करना पड़ रहा है.प्रदेश में भी ठंड ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है. छत्तीसगढ़ के अधिकांश जिले में पारा 10 डिग्री के नीचे पहुंच गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर से आने वाली ठंडी हवाओं के कारण प्रदेश के कई जिलों में न्यूनतम तापमान में 4 से 5 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. रायपुर के माना में आज न्यूनतम तापमान 11 से 12 डिग्री के आसपास रिकॉर्ड किया गया है. वहीं पेंड्रा में न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.


प्रदेश के सभी क्षेत्रों का न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहा है. आने वाले समय में न्यूनतम तापमान में और भी गिरावट होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. मौसम विभाग का कहना है कि उत्तरी भाग में शीतलहर जैसी स्थिति है. जनवरी के पहले सप्ताह में तापमान में सर्वाधिक गिरावट दर्ज होती है. इस साल भी ऐसा होने की संभावना है. प्रदेश में अंबिकापुर और सूरजपुर शहर सबसे ठंडा है. यहां न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, आने वाले हफ्तों में ठंड और बढ़ेगी. प्रशासन ने ज्यादा ठंड और शीतलहर होने पर लोगों से घरों में रहने की ही अपील की है.

पढ़ें: सरगुज़ा में शीतलहर: हवाओं ने बढ़ाई ठंड, मैनपाट में 3.5 डिग्री तक लुढ़का पारा

छत्तीसगढ़ के जिलों का तापमान

जिला अधिकतम तापमान न्यूनतम तापमान
रायपुर 27°C 9°C
बिलासपुर 26°C 9°C
दुर्ग 26°C 9°C
अंबिकापुर 21°C 7°C
कोरबा 25°C 10°C
बस्तर 27°C 8°C
रायगढ़ 26°C 9°C
बलौदाबाजार 25°C 8°C
राजनांदगांव 26°C 9°C
जशपुर 22°C 8°C
धमतरी 26°C 9°C
महासमुंद 26°C 9°C
सूरजपुर 22°C 7°C

तापमान में होगा उतार-चढ़ाव

  • मौसम भवन नई दिल्ली से मिली सूचना के मुताबिक, दिसंबर, जनवरी और फरवरी के महीने में प्रदेश का न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहने की संभावना है.
  • प्रदेश में अधिकतम तापमान इन 3 महीनों में सामान्य से अधिक रहने की संभावना है.
  • शुष्क हवा के कारण मौसम शुष्क रहने की भी संभावना है.
  • अधिकतम और न्यूनतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है.
  • प्रदेश में न्यूनतम तापमान में उतार-चढ़ाव के साथ तापमान गिरने की भी संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details