छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

Habib Tanvir Death anniversary : नाटककार हबीब तनवीर की पुण्यतिथि,सीएम भूपेश बघेल ने दी श्रद्धांजलि

भारतीय रंगमंच को ऊंचाईयां देने वाले नाटककार हबीब तनवीर की आज पुण्यतिथि है. हबीब तनवीर का छत्तीसगढ़ से गहरा नाता रहा है. छत्तीसगढ़ में उन्होंने नाटक और उससे जुड़े कलाकारों को अलग मुकाम तक पहुंचाया है.

By

Published : Jun 8, 2023, 4:12 PM IST

Habib Tanvir Death anniversary
हबीब तनवीर की पुण्यतिथि

रायपुर : हबीब तनवीर को भारतीय रंगमंच में उनके योगदान के लिए जाना जाता है. विशेष रूप से नौटंकी नामक छत्तीसगढ़ी लोक रंगमंच के साथ उनके प्रयासों के लिए उन्हें याद किया जाता है. उन्होंने मध्यप्रदेश के भोपाल में नया थियेटर की स्थापना की. जिसने सामाजिक रूप से प्रासंगिक और राजनीतिक रूप से प्रभावित नाटकों के लिए मान्यता प्राप्त की.

हबीब तनवीर का योगदान : हबीब तनवीर जिन्हें हबीब अहमद खान के नाम से भी जाना जाता है. एक प्रसिद्ध भारतीय नाटककार, रंगमंच निर्देशक और अभिनेता थे. उनका जन्म 1 सितंबर, 1923 को रायपुर, छत्तीसगढ़ में हुआ था. हबीब तनवीर का निधन 8 जून, 2009 को हुआ था. 8 जून को हबीब तनवीर पुण्यतिथि के रूप में मनाया जाता है, जो उनकी पुण्यतिथि के रूप में मनाया जाता है.

भीषण गर्मी के बाद भी मैदानों में सक्रिय हुए नेता, जानिए जनता की राय
क्या बाबा बागेश्वर की दुल्हनियां बनने वाली हैं शिवरंजनी
कनाडा के बेसबॉल प्रतियोगिता में जौहर दिखाएंगी अंजलि खलको

देश के सर्वोच्च सम्मानों से नवाजा गया :हबीब तनवीर ने अपने करियर के दौरान कई पुरस्कार और सम्मान प्राप्त किए. जिनमें संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार, पद्म श्री और पद्म भूषण शामिल हैं, जो भारत में कला और संस्कृति के क्षेत्र में सर्वोच्च सम्मानों में से एक हैं. हबीब तनवीर की पुण्यतिथि पर लोग नाट्य प्रदर्शन, चर्चा और अन्य कार्यक्रमों का आयोजन कर उनकी विरासत को श्रद्धांजलि देते हैं. छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने भी हबीब तनवीर को पुण्यतिथि पर याद किया.

हबीब तनवीर का प्रसिद्ध नाटक :उनका सबसे प्रसिद्ध नाटक, "चरणदास चोर" भारतीय रंगमंच का एक क्लासिक माना जाता है. हबीब तनवीर ने लोक कथा को एक ऐसे नाटक में रूपांतरित किया जिसमें पारंपरिक तत्वों को आधुनिक नाट्य तकनीकों के साथ जोड़ा गया. नाटक की सफलता ने भारतीय रंगमंच में क्षेत्रीय भाषाओं के उपयोग को लोकप्रिय बनाने में मदद की.छत्तीसगढ़ की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत पर ध्यान आकर्षित किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details