छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

हाय रे व्यवस्था ! वाहन नहीं मिला तो स्ट्रेचर पर शव लेकर गए परिजन

राजधानी से दिल दुखाने वाली तस्वीर सामने आई है. मेकाहारा अस्पताल में 55 साल की महिला की मौत हो गई. महिला की एंटीजन रिपोर्ट निगेटिव थी. अस्पताल ने शव देने से इंकार कर दिया. जब परिजनों को लाश मिली तो मुक्तिधाम तक ले जाने के लिए गाड़ी नहीं मिली. जिसके बाद परिवार स्ट्रेचर पर ही शव लेकर शास्त्री चौक तक पहुंचा.

By

Published : Apr 21, 2021, 12:19 PM IST

Updated : Apr 21, 2021, 2:19 PM IST

dead-body-taken-on-stretcher-from-ambedkar-hospital-in-raipur
शव वाहन नहीं मिलने से स्ट्रेचर पर शव ले जाते परिजन

रायपुर:प्रदेश के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल मेकाहारा में अव्यवस्था और बदइंतजामी के रोजाना ही कई मामले सामने आ रहे हैं. मंगलवार को राजधानी से दिल दुखाने वाली तस्वीर सामने आई है. जिसने इसे देखा, उसकी रूह कांप गई. मरीज की मौत के बाद मेकाहारा अस्पताल ने शव ले जाने के लिए कोई गाड़ी नहीं दी, तो परिजन स्ट्रेचर पर ही लाश लेकर निकल गए. परिवारवाले स्ट्रेचर पर डेड बॉडी लेकर शास्त्री चौक तक पहुंचे. उसके बाद कार से शव को अंतिम संस्कार के लिए ले जाया गया. हैरानी तब हुई जब अस्पताल को स्ट्रेचर की याद आई और एंबुलेंस भेजी गई. स्टाफ स्ट्रेचर एंबुलेंस में लेकर वापस लौट गया.

शव वाहन नहीं मिलने से स्ट्रेचर पर शव ले जाते परिजन

स्ट्रेचर पर शव लेकर सड़क पर निकले परिजन

मंगलवार को रायपुर के अंबेडकर अस्पताल में 55 साल की एक महिला की मौत हो गई. मृतक महिला का नाम नर्मदा था. पिछले कुछ दिनों से वह कोविड 19 आइसोलेशन वार्ड में इलाज करवा रही थी. पहले हुआ एंटीजन टेस्ट नेगेटिव आने के बाद 1 दिन पहले घर वालों ने RT PCR टेस्ट कराया था. उसकी भी रिपोर्ट नहीं आई और इधर नर्मदा की मौत हो गई.

शव वाहन के लिए अस्पताल प्रबंधन और परिजनों के बीच विवाद

जिसके बाद अस्पताल प्रबंधन ने कोविड नियमों का हवाला देते हुए शव अपनी कस्टडी में रखने की बात कही. घरवालों का कहना था कि रिपोर्ट नेगेटिव आई है और दूसरे रिपोर्ट का कोई पता नहीं है. ऐसे में शव रखने के लिए दबाव क्यों बनाया जा रहा है. जिसके बाद हंगामा बढ़ गया. मौदहापारा थाने की पुलिस भी मौके पर पहुंच गई. लेकिन मामला शांत नहीं हुआ. काफी देर परिजन शव ले जाने के लिए परेशान होते रहे. जब कोई रास्ता नहीं सूझा तो स्ट्रेचर पर ही शव लेकर परिजन निकल पड़े. इसी तरह शव को स्ट्रेचर पर शास्त्री चौक तक ले जाया गया.

रायपुर में ट्रक बने शव वाहन, मुक्तिधाम तक लाए जा रहे हैं शव

छत्तीसगढ़ में बद से बदतर हुए हालात

छत्तीसगढ़ में कोरोना से हालात बेकाबू हो गए हैं. एक तरफ श्मशान घाट में शवों के अंतिम संस्कार के लिए जगह नहीं मिल रही है तो वहीं दूसरी तरफ सब्जी मंडी में मृतकों का तर्पण किया जा रहा है. कहीं वाहन नहीं मिलने से शवों को कचरा उठाने वाली गाड़ी से अंतिम संस्कार के लिए ले जाया जा रहा है.

राजनांदगांव: शव ले जाने के लिए नहीं मिली एंबुलेंस तो कचरा गाड़ी में ले गए मुक्तिधाम

कचरा गाड़ी से मुक्तिधाम तक का सफर

बीते दिनों राजनांदगांव की डोंगरगांव नगर पंचायत में शर्मनाक वाकया सामने आया था. यहां कोरोना संक्रमित मरीजों की कोविड सेंटर में इलाज के दौरान मौत हो गई. इन लाशों को ले जाने के लिए शव वाहन नहीं मिला, तो नगर पंचायत कर्मचारियों ने कचरा उठाने वाली गाड़ियों से ही लाशों को मुक्तिधाम भेज दिया था.

सब्जी मंडी के चबूतरों पर छत्तीसगढ़ में हो रहा तर्पण, दो मासूम बेटियों ने किया पिंडदान

सब्जी मंडी में तर्पण

रायपुर में कोरोना से मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है. यहां लगातार मृतकों की संख्या बढ़ रही है. यही वजह है कि अभनपुर के नवापारा में पिंडदान करने वाले लोग ज्यादा आ रहे हैं. यहां महानदी के तट पर जगह कम पड़ गई जिसके बाद पास के सब्जी बाजार के चबूतरों को तर्पण और क्रियाक्रम के काम के लिए दिया गया है.

प्रदेश में कोरोना केस

मंगलवार को छत्तीसगढ़ में रिकॉर्ड 181 लोगों की मौत कोरोना से हुई है. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, मंगलवार को 15 हजार 625 नए कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पहचान हुई है, जबकि 15 हजार 830 लोग स्वस्थ हुए हैं.

Last Updated : Apr 21, 2021, 2:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details