छत्तीसगढ़

chhattisgarh

लापरवाही: कोरोना मृतकों के अंतिम संस्कार में जुट रही भीड़

By

Published : Mar 19, 2021, 8:06 PM IST

छत्तीसगढ़ में कोरोना से मरने वाले लोगों के अंतिम संस्कार को लेकर बड़ी लापरवाही बरती जा रही है. अंतिम संस्कार में भीड़ जुट रही है. जिससे कोरोना विस्फोट होने की आशंका बन गई है.

covid-dead-body-funeral-negligence-in-raipur
कोविड डेडबॉडी के अंतिम संस्कार में जुट रही भीड़

रायपुर:कोरोना महामारी की सबसे बड़ी भयावता ये है कि इसका शिकार होते ही इंसान अपनों से दूर हो जाता है. इस खतरनाक महामारी से लड़ते-लड़ते इंसान की मौत हो जाए तो अंतिम विदाई देने भी एक या दो से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकते. पिछले साल कई ऐसी तस्वीरें सामने आईं, जब लोग अपने करीबी का अंतिम संस्कार तक नहीं कर पाए. मजबूरन बहुत दूर से ही शव वाहन को देखकर संतोष कर लिया गया. लेकिन अब नियमों को ताक पर रखा जा रहा है.

कोरोना मृतकों के अंतिम संस्कार में जुट रही भीड़

अंतिम संस्कार में बरती जा रही लापरवाही

एक समय था, जब हर चीज में मौत का वायरस दिखाई देता था. मजबूरी के इन हालात में अपनों ने भी साथ छोड़ दिया था. लोग परिजनों के अंतिम संस्कार तक में शामिल नहीं हो पा रहे थे. लेकिन छत्तीसगढ़ में तो अब कोविड-19 से मरने वाले लोगों के अंतिम संस्कार में भी खासी भीड़ जुटने लगी है. यहां तक लोग बिना PPE किट पहने भी शव को छूने और चिता के पास जाने से बाज नहीं आ रहे हैं. इस बड़ी लापरवाही से कभी भी कोरोना विस्फोट होने की आशंका बन गई है.

कोविड संक्रमितों का सही से हो सके अंतिम संस्कार, इसलिए निगम ने जिला प्रशासन से मांगी जमीन

नगर निगम की देखरेख में हो रहा अंतिम संस्कार

रायपुर में फिलहाल नगर निगम की देखरेख में अंतिम संस्कार कराया जा रहा है. जबकि पहले तहसीलदार स्तर के अधिकारी की मौजूदगी में इसे कराया जाता था. हाल के दिनों में जिस तरह की लापरवाही सामने आई है. इसको लेकर नगर निगम के कामकाज पर अब विपक्ष के नेता भी सवाल खड़े करने लगे हैं. इस माममे में बीजेपी पार्षद मृत्युंजय दुबे ने नगर निगम पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है.

'लापरवाही बरतने वालों पर हो दंडात्मक कार्रवाई'

छत्तीसगढ़ मेडिकल काउंसिल के सदस्य डॉ. राकेश गुप्ता ने बताया कि कोविड डेडबॉडी के अंतिम संस्कार को लेकर नियमों का पालन करना जरूरी है. यदि कोई इस गाइडलाइंस का पालन नहीं करता है तो यह अपराध है. लापवाही करने पर कार्रवाई होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि नगर निगम और जिला प्रशासन को भी इस पर ध्यान देना चाहिए. लापरवाही बढ़ती जाएगी तो संक्रमण का खतरा और बढ़ सकता है.

SPECIAL: मौत के 7 दिन बाद अंतिम संस्कार करने को मजबूर परिवार

नगर निगम ने व्यवस्था सुधारने का दिया आश्वासन

कोरोना से मृत लोगों के अंतिम संस्कार को लेकर बरती जा रही लापरवाही पर हमने नगर निगम अपर आयुक्त पुलक भट्टाचार्य से बात की. उन्होंने व्यवस्था सुधारने का आश्वासन दिया है. उन्होंने बताया है कि इस मामले में वे जो भी खामी है उसे दूर करेंगे. नियमों का पालन कराया जाएगा.

बहरहाल छत्तीसगढ़ में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है. प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 3 लाख 20 हजार 783 पहुंच चुकी है. वहीं अब तक 3 हजार 920 लोगों की मौत कोरोना के चलते हो चुकी है. गुरुवार को प्रदेश में 1 हजार से ज्यादा केस आए. लगातार बढ़ती मरीजों की संख्या और अंतिम संस्कार में बरती जा रही लापरवाही कहीं और भी भारी न पड़ जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details