छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

Free Vaccine For All: डैमेज कंट्रोल है मोदी सरकार का निशुल्क वैक्सीनेशन- विकास उपाध्याय

कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव ने मोदी सरकार के निशुल्क वैक्सीनेशन (Free Vaccine For All) के फैसले को भाजपा सरकार का डैमेज कंट्रोल Damage control of BJP government बताया है. विकास उपाध्याय ने कहा कि राज्य सरकारों को इसका श्रेय न मिले इसलिए वैक्सीन केंद्र ने सभी को फ्री वैक्सीन free vaccine to all देने का एलान किया है, जबकि लगभग सभी गैर बीजेपी शासित राज्य सरकारों ने पहले ही सभी के लिए निशुल्क वैक्सीनेशन का एलान कर दिया था.

By

Published : Jun 7, 2021, 7:13 PM IST

congress national secretary
congress national secretary

रायपुर: कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव विकास उपाध्याय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्र के नाम संबोधन Prime Minister Narendra Modi address to the nation को भाजपा सरकार का डैमेज कंट्रोल Damage control of BJP government बताया है. विकास उपाध्याय ने कहा, मोदी के इस बात से सहमत नहीं हैं कि आधुनिक दुनिया में इस तरह की महामारी अभी तक आई नहीं, जबकि विश्व ने कई ऐसे महामारी देखें हैं जो कोरोना से कम नहीं था और भारत ने हमेशा इसमें विजय हासिल की है. पहली बार ऐसा हुआ है जब मोदी सरकार की नाकामियों के चलते लाखों की संख्या में देश के लोगों की जानें गई हैं. उन्होंने कहा, भारत ने 1897 में ही वैक्सीन बनाना शुरू कर दिया था जो कि प्लेग के लिए बनाई गई थी.

विकास उपाध्याय ने कहा, प्रधानमंत्री मोदी के राष्ट्र के नाम संदेश में 21 जून से 18 से 44 वर्ष तक के उम्र वाले लोगों के लिए मुफ्त वैक्सीन की घोषणा free vaccine announcement इस बात का संदेश है कि वे अभी तक जान बुझकर राज्य सरकारों को इस उम्र के लिए वैक्सीन उपलब्ध कराने से रोक रहे थे. उन्हें डर था कि राज्य सरकारें अपने संसाधनों से इस वर्ग के लोगों को वैक्सीनेशन कर जीत हासिल कर लेंगे तो उनकी और भाजपा की देशभर में और भी ग्राफ गिर सकता है.

Free Vaccine For All: 'विपक्ष के दबाव में मोदी सरकार ने लिया फैसला'

मोदी सरकार का एलान डैमेज कंट्रोल

विकास उपाध्याय ने प्रधानमंत्री मोदी के राष्ट्र के नाम संदेश को भाजपा की केन्द्र सरकार का डैमेज कंट्रोल बताया है. उन्होंने कहा, मोदी अपने पूरे संदेश में एक ही बात बोलते रहे कि यह महामारी बहुत ही भयावह थी, जिसमें चिकित्सीय संसाधनों की ज्यादा जरूरत महसूस हुई. उन्होंने कहा, मोदी जी का यह कहना एक तरह से स्पष्ट है कि वे इस चुनौती को सामना कर पाने असफल रहे, लेकिन इस असफलता के लिए देश कभी उन्हें माफ नहीं करेगा.

1897 में ही भारत ने बना लिया था वैक्सीन

विकास उपाध्याय ने भाजपा नेताओं को इतिहास के पन्नों को पलट कर देखने की बात करते हुए कहा, यह पहली बार नहीं है जब भारत में कोरोना के लिए देश में ही वैक्सीन बनाई गई. इसके पहले भी जब प्लेग का संक्रमण हुआ था तब 1897 में ही भारत ने इसके लिए अपने देश में वैक्सीन तैयार कर विश्व में अपना नाम दर्ज कर लिया था.

Free Covid Vaccine 21 जून से, टीकाकरण केंद्र की जिम्मेदारी : पीएम मोदी

भारत ने कई महामारियों को दिया है मात

इसके बाद 20वीं सदी के शुरुआती वर्षों तक 4 और वैक्सीन का निर्माण भारत में हो चुका है. जिसके चलते भारत ने चेचक, पोलियो को हराने में सफलता प्राप्त की है. निश्चित तौर पर समय के साथ संसाधन बढ़ते गए और आज कोरोना के लिए जिस तादात में वैक्सीन का निर्माण हो रहा है, स्वभाविक है. विकास उपाध्याय ने साफ शब्दों में कहा, भारत के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब केन्द्र में भाजपा के सरकार रहते किसी महामारी से लड़ने में मोदी सरकार असफल हुई है.

CORONA THIRD WAVE: बच्चों के लिए कितने तैयार हैं बिलासपुर के अस्पताल ?

21 जून से मुफ्त मिलेगा टीका

पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ने विदेश से भी दवाओं के आयात में कोई कसर नहीं छोड़ी. मोदी ने कहा, 'आज ये निर्णय़ लिया गया है कि राज्यों के पास टीकाकरण से जुड़ा जो 25 प्रतिशत काम था, उसकी जिम्मेदारी भी भारत सरकार उठाएगी. ये व्यवस्था आने वाले 2 सप्ताह में लागू की जाएगी. इन दो सप्ताह में केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर नई गाइडलाइंस के अनुसार आवश्यक तैयारी कर लेंगी.' प्रधानमंत्री ने कहा, 'उम्मीद है कि 21 जून से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए केंद्र सरकार, राज्य सरकारों को मुफ्त टीका (Free Covid Vaccine) देगी. किसी भी राज्य सरकार को टीके पर कुछ खर्च नहीं करना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details