छत्तीसगढ़

chhattisgarh

रायपुर में नए साल पर मंदिरों में रौनक, महादेव घाट पर उमड़ी भीड़, लोग नौका विहार का ले रहे आनंद

By

Published : Jan 1, 2023, 5:58 PM IST

नए साल के आगमन को लेकर राजधानी सहित पूरे देश में लोगों में उत्साह देखने को मिल रहा है. Crowd gathered at Mahadev Ghat temples on New Year दूसरी तरफ कोविड 19 के नए वेरिएंट ओमीक्रान BF 7 का संक्रमण दूसरे देशों में तेजी से फैल रहा है. ऐसे में कोविड 19 के नए वैरिएंट से लोग बेखौफ दिखाई दे रहे हैं. लाइटिंग और फूल मालाओं से मंदिरों को सजाया गया है. शनिवार की तुलना में रविवार को नया वर्ष होने के कारण मंदिरों में भीड़ भी देखने को मिल रही है. New Year 2023 इसके साथ ही महादेव घाट में नौका विहार को लेकर भी लोगों में उत्साह देखने को मिल रहा है. Raipur people enjoying boating नए साल में नौका विहार की सैर करने के साथ ही लोग लक्ष्मण झूला और गार्डन का भी आनंद लें रहे हैं.

Crowd gathered at Mahadev Ghat temples on New Year
नए साल पर मंदिरों और पर्यटन स्थलों में भक्तों का सैलाब

महादेव घाट में नए साल पर श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

रायपुर: नए साल के आगमन को लेकर रायपुर के मंदिरों में रौनक देखने को मिल रही है. Crowd gathered at Mahadev Ghat temples on New Year भारतीय पर्व और त्योहार के समय मंदिरों में रौनक लाइटिंग और साज-सज्जा देखने को मिल रही है. मंदिरों में भगवान के दर्शन को लेकर भी भक्तों में उत्साह देखने को मिल रहा है. New Year 2023 भक्त भगवान से प्रार्थना कर रहे हैं कि बीते साल की तरह आने वाला नया वर्ष भी उनके जीवन में मंगलमय और सुखद हो. Raipur latest news राजधानी के महामाया मंदिर और महादेव घाट स्थित हटकेश्वरनाथ धाम में आए भक्तों से हमने बात की. आइए जानते हैं उन्होंने क्या कुछ कहा...

नए साल पर मंदिरों में भक्तों की भीड़ : महामाया मंदिर के पंडित मनोज शुक्ला ने बताया कि "हर साल की तरह इस साल भी महामाया मंदिर को फूलों से सजाया गया है और लाइटिंग की व्यवस्था की गई है. नए साल के आगमन को लेकर मंदिर में भीड़ बढ़ जाती है, इस को लेकर खास व्यवस्था की गई है." महादेव घाट स्थित हटकेश्वरनाथ धाम के पुजारी पंडित सुरेश गिरी गोस्वामी ने बताया कि "सामान्य दिनों की तुलना में भक्तों की संख्या हजारों की तादाद में होगी. ऐसे में जल चढ़ाने के लिए अलग से व्यवस्था की गई है. गर्भगृह में प्रवेश करने की अनुमति भक्तों को नहीं होगी. शनिवार की रात भगवान शिव जी का श्रृंगार किया जाएगा, जिसमें भगवान के तीन रूप होंगे महादेव, रामचंद्र जी और हनुमान जी का स्वरूप दिया जाएगा."

महादेव घाट में उमड़ी भीड़, लोगों में नौका विहार का दिखा क्रेज़: खारून नदी के तट पर वर्षों से नाव चला रहे नाविक संघ के उपाध्यक्ष अनिल धीवर ने बताया कि "साल के आखिरी दिन और नववर्ष का पहले दिन उनके वलिए व्यवसायिक नजरिये से बेहद खास होता है. क्योंकि खारून नदी के तट पर महादेव घाट में राजधानी सहित आसपास के कई शहरों से लोग लक्ष्मण झूला का आनंद लेने हजारों की तादाद में पहुंचते हैं. जिसके साथ ही पर्यटक नौका विहार का भी आनंद लेते हैं. Raipur people enjoying boating इस समय खारून नदी के इस तट पर काफी भीड़ भाड़ देखने को मिल रही है. नौका विहार से मिले पैसों से नाविक के परिवार की रोजी रोटी भी चलती है. वर्तमान समय में खारून नदी के तट पर 50 नाविक नौका विहार करके अपने परिवार का पालन पोषण कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें:सीएम बघेल ने नए साल में श्रमिकों को दी 4 नई सौगातें, कहा "अब मजदूर का बेटा, नहीं रहेगा मजदूर"


कोरोना को लेकर जारी नहीं की गई कोई गाइडलाइन: ओमीक्रान कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमीक्रान BF 7 का संक्रमण दूसरे देशों में तेजी से फैल रहा है. भारत या फिर छत्तीसगढ़ में इसका असर और संक्रमण फिलहाल काफी कम है. जिसके कारण छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से कोरोना को लेकर अभी किसी तरह की कोई गाइडलाइन जारी नहीं की गई है. आने वाले दिनों में कोविड 19 के नए वेरिएंट का क्या और कितना असर होगा या किस तरह से संक्रमण बढ़ेगा, इसके बारे में फिलहाल अभी कयास ही लगाये जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details