छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

Criminal Candidates In First Phase CG Poll : छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में आपराधिक छवि वाले नेताजी, जानिए किस दल में कितने प्रत्याशी ?

Criminal Candidates In First Phase CG Poll छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण में चुनाव लड़ रहे 223 उम्मीदवारों में से 26 पर आपराधिक मामले चल रहे हैं. उनमें से 16 के खिलाफ गंभीर आरोप हैं. जिनमें जानबूझकर चोट पहुंचाने और आपराधिक धमकी देने से संबंधित मामले शामिल हैं. First Phase Election

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Oct 28, 2023, 2:18 PM IST

Updated : Oct 28, 2023, 9:22 PM IST

Criminal Candidates In  First Phase CG Poll
विधानसभा चुनाव में आपराधिक छवि वाले नेताजी

रायपुर : छत्तीसगढ़ इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट के मुताबिक 223 उम्मीदवारों में से 26 यानी 12 फीसदी प्रत्याशियों ने अपने नामांकन में अपराध की जानकारी दी है.छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों में से 20 सीटों पर 7 नवंबर को पहले चरण का मतदान होगा. बाकी बची 70 सीटों पर 17 नवंबर को वोट पड़ेंगे.

किस पार्टी में कितने अपराधी ? पहले चरण के उम्मीदवारों की बात करें तो बीजेपी के 20 उम्मीदवारों में से 5 यानी 25 फीसदी उम्मीदवार आपराधिक मामलों का सामना कर रहे हैं. वहीं कांग्रेस के 20 में से दो यानी दस फीसदी उम्मीदवार, आम आदमी पार्टी के चार यानी 20 फीसदी उम्मीदवार आपराधिक मामलों का सामना कर रहे हैं. जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के 15 उम्मीदवारों में से तीन उम्मीदवारों यानी 15 फीसदी पर आपराधिक मामले दर्ज हैं.

आपराधिक छवि वाले प्रत्याशियों का प्रतिशत

20 में से पांच सीटों पर आपराधिक उम्मीदवारों की टक्कर :छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 20 निर्वाचन क्षेत्रों में से पांच सीटों कांकेर, चित्रकोट, खैरागढ़, पंडरिया और कवर्धा सीटों पर तीन या अधिक आपराधिक मामलों वाले उम्मीदवारों का आमना सामना होगा. जिसमें रिपोर्ट में कहा गया है कि

किस दल में कितने आपराधिक छवि वाले उम्मीदवार ?:बीजेपी उम्मीदवारों विजय शर्मा (कवर्धा सीट), विक्रांत सिंह (खैरागढ़), विनायक गोयल (चित्रकोट-एसटी), आशाराम नेताम (कांकेर-एसटी) और सोयम मुक्का (सुकमा-एसटी) ने आपराधिक मामले घोषित किए हैं.

वहीं कांग्रेस से शंकर ध्रुवा (कांकेर-एसटी) और नीलकंठ चंद्रवंशी (पंडरिया), आप से नरेंद्र भवानी (जगदलपुर), कोमल हुपेंडी (भानुप्रतापपुर), बोमधा मंडावी (चित्रकोट) और खगदराज सिंह (कवर्धा) ने अपने नामांकन में आपराधिक जानकारी दी है.

इसके अलावा जेसीसीजे के रवि चंद्रवंशी (पंडरिया), लकी मंगल नेताम (खैरागढ़) और सोनसाय कश्यप (बस्तर) ने आपराधिक मामले घोषित किए हैं.

किस विधानसभा पर क्रिमिनल बैकग्राउंड वाले उम्मीदवार ?
Akaltara Election Battle : अकलतरा में रोचक होगा चुनावी संग्राम, बीजेपी ने सौरभ सिंह पर जताया भरोसा, जानिए पिछले चुनाव का हाल ?
Janjgir Champa BJP:जांजगीर चांपा में टिकट मिलने के बाद प्रत्याशी पहुंचे नहरिया बाबा हनुमान दरबार

किन सीटों पर होगा पहले चरण का मतदान ? : पहले चरण में कोंटा, बीजापुर, दंतेवाड़ा, चित्रकोट, जगदलपुर, बस्तर, नारायणपुर, कोंडागांव, केशकाल, कांकेर, भानुप्रतापपुर, अंतागढ़, मोहला-मानपुर, खुज्जी, डोंगरगांव, राजनांदगांव, डोंगरगढ़, खैरागढ़, कवर्धा और पंडरिया विधानसभा क्षेत्र में वोटिंग होगी.इन सभी सीटों पर 223 उम्मीदवार मैदान में हैं.

Last Updated : Oct 28, 2023, 9:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details