छत्तीसगढ़

chhattisgarh

छत्तीसगढ़ में कोविड-19 की जांच शुल्क में भारी कमी, जानें किस टेस्ट का क्या है रेट

By

Published : Dec 7, 2020, 1:56 PM IST

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण लगातार फैल रहा है. कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए प्रशासन सतर्क है और ज्यादा से ज्यादा टेस्ट करवाने के प्रयासों में लगा है. इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश में RTPCR, रैपिड एंटीजन और ट्रू नॉट टेस्ट की दरों में कमी की है.

covid19 test rate reduced in Chhattisgarh
कोरोना टेस्ट

रायपुर: छत्तीसगढ़ में कोरोना के बढ़ते केस के साथ ही प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों से कोरोना टेस्ट के ओवररेटिंग की शिकायतें आ रही थीं, जिसे देखते हुए छत्तीसगढ़ में कोरोना टेस्ट की कीमत सरकार ने घटा दी है. अलग-अलग टेस्ट के लिए अलग-अलग कीमत राज्य सरकार ने निर्धारित की है. राज्य के निजी और पैथोलॉजी सेंटर अब कोविड टेस्ट की कीमत तय रेट से ज्यादा नहीं ले सकेंगे.

प्रदेश में कोविड-19 के परीक्षण के लिए RTPCR टेस्ट, रैपिड एंटीजन टेस्ट और ट्रू नॉट टेस्टकी दरें काफी कम कर दी गई हैं. राज्य के निजी अस्पतालों और पैथोलाॅजी केंद्रों में नई दरें तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई हैं. इससे पहले जब निजी पैथोलॉजी में टेस्ट की इजाजत दी गई थी, तो रायपुर के दो निजी अस्पताल में टेस्ट की कीमत 4500 रुपए रखी गई. राज्य सरकार ने अब करीब छह महीने के बाद राज्य में कोरोना टेस्ट की कीमत को कम करने का फैसला लिया है.

RT-PCR टेस्ट का शुल्क

कोविड जांच की सबसे विश्वसनीय जांच RTPCR टेस्ट की कीमत छत्तीसगढ़ में अब 750 रुपये होगी. हालांकि 750 रुपये कीमत तब होगी, जब मरीज खुद पैथोलॉजी सेंटर में अपना सैंपल देगा, लेकिन अगर इस टेस्ट के लिए घर जाकर सैंपल लिया जाता है या प्राइवेट हॉस्पिटल में टेस्ट कराया जाता है, तो मरीज को 200 रुपए अतिरिक्त भुगतान करना होगा. यानि कुल चार्ज 950 रुपये देना होगा.

पढ़ें: SPECIAL : दिसंबर खतरों भरा, अब भी नहीं हुई देर अपनी सुरक्षा अपने हाथ

ट्रू नॉट टेस्ट शुल्क

ट्रू नॉट टेस्ट की कीमत 1500 रुपए प्रति मरीज रखी गई है, लेकिन ये कीमत तब होगी, जब मरीज अपना सैंपल लैबोरेट्री या पैथोलॉजी सेंटर में जाकर देगा. घर या प्राइवेट हॉस्पिटल में जाकर सैंपल देने पर 200 रुपये एक्सट्रा यानि 1700 रुपये देने होंगे.

पढ़ें: CORONA LIVE UPDATE: छत्तीसगढ़ में कुल मरीजों की संख्या 2 लाख 43 हजार 997

रैपिड एंटीजन टेस्ट

रैपिड एंटीजन टेस्ट का चार्ज प्रदेश में 400 रुपये प्रति मरीज रखा गया है, लेकिन ये कीमत भी तब की है, जब मरीज खुद पैथोलॉजी में आकर अपना सैंपल देगा, अगर वो मरीज अपने घर में या अस्पताल में टेस्ट कराता है, तो कीमत 200 रुपये एक्सट्रा चार्च किया जाएगा. इस शुल्क में सैंपल कलेक्शन, ट्रांसपोर्ट शुल्क, जांच शुल्क और कंज्यूमेबल, पीपीई किट वगैरह का शुल्क शामिल है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details