छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Jul 27, 2020, 5:19 PM IST

Updated : Jul 27, 2020, 5:26 PM IST

ETV Bharat / state

शदाणी दरबार में आयोजित कार्यक्रम से बढ़ सकता है कम्युनिटी ट्रांसमिशन का खतरा: टीएस सिंहदेव

कोरोना महामारी को देखते हुए मंदिर, मस्जिद, गिरजाघर, गुरुद्वारे सब बंद कर दिए गए हैं. वहीं कुछ धार्मिक संस्था भीड़ जुटाने में लगे हुए हैं. रायपुर के शदाणी दरबार के सोशल एकाउंट में जारी वीडियो में दरबार में भरी संख्या में भीड़ देखी गई है. वहीं अब दरबार के प्रमुख के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर कम्युनिटी ट्रांसमिशन का खतरा बढ़ गया है.

ts singh deo
स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव

रायपुर: कोरोना महामारी के संक्रमण से हर कोई डरा हुआ है. बचाव और सुरक्षा के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं. लेकिन वहीं कुछ धार्मिक संस्था धर्म और आस्था के नाम पर भीड़ जुटाने से बाज नहीं आ रहे है. रायपुर में शदाणी दरबार के प्रमुख कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं जिसके बाद कम्युनिटी ट्रांसमिशन का खतरा बढ़ गया है.

टीएस सिंहदेव, स्वास्थ्य मंत्री, छत्तीसगढ़

कोरोना महामारी को देखते हुए मंदिर, मस्जिद, गिरजाघर, गुरुद्वारे सब बंद कर दिए गए है. वहीं कुछ धार्मिक संस्था भीड़ जुटाने में लगे हुए है. रायपुर के शदाणी दरबार के सोशल एकाउंट में जारी वीडियो में दरबार में भरी संख्या में भीड़ देखी गई है. वहीं अब दरबार के प्रमुख के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर कम्युनिटी ट्रांसमिशन का खतरा बढ़ गया है.

लॉकडाउन के आदेशों का पालन जरूरी

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने भी दरबार की इस लापरवाही पर पर असहमति जताई है और प्रशासन से कार्रवाई की उम्मीद की है. सिंहदेव ने तबलीगी जमात से आए घातक परिणाम से सबक लेने की बात कही है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा की जब सरकार ने कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए प्रदेश में लॉकडाउन लगाने के निर्देश दिए है तो उसका पालन करना चाहिए. धार्मिक संस्थाएं लोगों की भलाई के लिए होती है. उन्हें अपनी जिम्मेदारी का पता होना चाहिए और एहतियात बरतनी चाहिए.

आरोपियों पर होनी चाहिए कार्रवाई

उन्होंने कहा कि निजामुद्दीन के तबलीगी जमात की वजह से घातक परिणाम सामने आए थे. लोग इससे सबक लेने की बजाए इसे दोहराने में लगे हुए है. उन्होंने कहा कि लोगों को जितना हो सके भीड़-भाड़ से बचना चाहिए वहीं कार्यक्रम का आयोजन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करना चाहिए.

पढ़ें: SPECIAL: कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग को किन तैयारियों की जरूरत, जानें डॉ राकेश गुप्ता से

बता दें कि दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में तबलीगी जमात के लोगों ने एक धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन किया था. इसमें शामिल हुए कई लोग कोरोना पॉजीटिव पाए गए, जिसके बाद से तबलीगी जमात पूरे देश में चर्चा का केंद्र बना हुआ था.

कम्युनिटी ट्रांसमिशन क्या है?

कम्युनिका शिकार हो जाता है. यह संक्रमण का तीसरा स्तर होता है. इस स्तर के बाद बटी ट्रांसमिशन तब होता है जब कोई व्यक्ति किसी ज्ञात संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए बिना या वायरस से संक्रमित देश की यात्रा किए बिना ही इसड़े पैमाने पर संक्रमण के फैलने की आशंका रहती है.

Last Updated : Jul 27, 2020, 5:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details