छत्तीसगढ़

chhattisgarh

हरियाणा कांग्रेस के विधायकों को रायपुर किया गया शिफ्ट, जानिए वजह

By

Published : Jun 2, 2022, 9:28 PM IST

Updated : Jun 2, 2022, 9:59 PM IST

हरियाणा में राज्यसभा चुनाव को लेकर राजनीति (rajya sabha elections in haryana) चरम पर है. कांग्रेस को हरियाणा में क्रॉस वोटिंग का डर सता रहा है. यही वजह है कि हरियाणा कांग्रेस के विधायकों को छत्तीसगढ़ के (Congress fears cross voting in Haryana Rajya Sabha elections) रायपुर में शिफ्ट किया गया है. रायपुर में हरियाणा कांग्रेस के 28 विधायक पहुंचे हैं. कांग्रेस ने क्रॉस वोटिंग (Congress fears cross voting) के डर से यह कदम उठाया है

Haryana Congress MLA shifted to Raipur
हरियाणा कांग्रेस के विधायकों को रायपुर किया गया शिफ्ट

रायपुर: हरियाणा में राज्यसभा की 2 सीटों पर 10 जून को मतदान होने हैं. इस मतदान से पहले ही हरियाणा में सियासी पारा सातवें आसमान पर है. कांग्रेस को मतदान में क्रॉस वोटिंग को (Congress fears cross voting in Haryana Rajya Sabha elections) लेकर डर है. इस वजह से हरियाणा के 28 कांग्रेस विधायकों को रायपुर भेजा गया है. रायपुर एयरपोर्ट पर विधायकों के पहुंचने से पहले ही भारी पुलिस बल तैनात कर चारों तरफ बैरिकेडिंग कर दी गई थी. विधायक जैसे ही रायपुर एयरपोर्ट पहुंचे उन्हें तुरंत बसों में बैठाकर निजी होटल भेज दिया गया. 9 जून तक विधायक निजी होटल में ही रहेंगे. वोटिंग के दिन कांग्रेस विधायक रायपुर से हरियाणा के लिए (Haryana Congress MLA shifted to Raipur) रवाना होंगे.




पिछले राज्यसभा चुनाव में हरियाणा में हुई थी क्रॉस वोटिंग:दरअसल पिछली बार हरियाणा में (Haryana Rajya Sabha elections) कांग्रेस के कुछ विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की थी. इसलिए इस बार कांग्रेस पहले से अलर्ट मोड पर है. हरियाणा में राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस को क्रॉस वोटिंग का डर लग रहा है. इससे बचने के लिए पहले हरियाणा के कांग्रेस विधायकों को दिल्ली बुलाया गया उसके बाद हरियाणा के कांग्रेस विधायकों को रायपुर (Congress fears cross voting) लाया गया है.

हरियाणा कांग्रेस के विधायकों को रायपुर किया गया शिफ्ट




राज्यसभा चुनाव में कार्तिकेय शर्मा के नामांकन से समीकरण बदला: हरियाणा में राज्यसभा चुनाव के लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री विनोद शर्मा के बेटे कार्तिकेय शर्मा ने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल किया है. उसके बाद हरियाणा में होने वाले राज्यसभा चुनाव में समीकरण ( Rajya Sabha elections Haryana) बदल गया है. कार्तिकेय शर्मा ने हरियाणा में जजपा के 10 विधायकों से समर्थन का दावा किया है. उन्हें बीजेपी के साथ-साथ कई निर्दलीय विधायकों का भी समर्थन मिलने की संभावना है. राज्यसभा चुनाव में अजय माकन कांग्रेस की तरफ से हरियाणा में उम्मीदवार हैं.

ये भी पढ़ें:Haryana Congress MLA Shifted: हरियाणा कांग्रेस विधायक रायपुर शिफ्ट, ये विधायक बिगाड़ सकते हैं खेल

हरियाणा में दो सीटों पर राज्यसभा चुनाव: हरियाणा में राज्यसभा की 2 सीटों के लिए चुनाव हो रहे हैं. राज्यसभा की 2 सीटों पर हो रहे चुनाव को लेकर हरियाणा में क्रॉस वोटिंग का खतरा मंडरा रहा है. जिस वजह से कांग्रेस हरियाणा के अपने विधायकों को रायपुर भेजा है.




क्यों कांग्रेस को सता रहा डर?: 90 विधायकों वाली हरियाणा विधानसभा में राज्यसभा की 2 सीटों के लिए चुनाव हो रहे हैं. भाजपा ने कृष्णलाल पवार को उम्मीदवार बनाया है. वहीं कांग्रेस ने अजय माकन को टिकट दिया है. वहीं कार्तिकेय शर्मा ने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर नामांकन किया है. हरियाणा में राज्यसभा में जीत के लिए 31 वोटों की जरूरत है. कांग्रेस के पास 31 विधायक हैं लेकिन कांग्रेस को क्रॉस वोटिंग का डर है. क्योंकि कार्तिकेय शर्मा पूर्व केंद्रीय मंत्री विनोद शर्मा के बेटे हैं. कार्तिकेय के ससुर कुलदीप शर्मा कांग्रेस के विधायक हैं. इसलिए कांग्रेस को डर सता रहा है.

ये विधायक नहीं पहुंचे रायपुर: आदमपुर के विधायक कुलदीप बिश्नोई हाईकमान के बुलावे के बाद भी दिल्ली नहीं पहुंचे. उनके अलावा भिवानी के तोषाम से विधायक किरण चौधरी, रेवाड़ी से विधायक चिरंजीव राव, सिरसा के डबवाली से अमित सिहाग और वरुण चौधरी दिल्ली नहीं पहुंचे. सूत्रों की मानें तो दिल्ली नहीं पहुंचने वाले ये सभी विधायक रायपुर नहीं पहुंचे हैं. बड़ी बात ये है कि नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा दिल्ली में ही हैं. उनकी जगह राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा विधायकों के साथ रायपुर आए हैं. ऐसे में अब देखना होगा कि हरियाणा में राज्यसभा चुनाव के दौरान क्या होता है.

Last Updated : Jun 2, 2022, 9:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details