छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

जानिए कौन हैं फूलो देवी नेताम, जिन्हें कांग्रेस ने बनाया है राज्यसभा उम्मीदवार

कांग्रेस ने फूलो देवी नेताम को राज्यसभा के लिए उम्मीदवार बनाया है. फूलो देवी नेताम वर्तमान में प्रदेश महिला कांग्रेस की अध्यक्ष हैं.

By

Published : Mar 12, 2020, 7:55 PM IST

Updated : Mar 12, 2020, 8:31 PM IST

Congress announced Phoolo Devi Netam as candidate for Rajya Sabha
फूलो देवी नेताम

रायपुर: छत्तीसगढ़ से राज्यसभा के लिए फूलो देवी नेताम और केटीएस तुलसी को कांग्रेस ने उम्मीदवार बनाया है. फूलो देवी नेताम वर्तमान में प्रदेश महिला कांग्रेस की अध्यक्ष हैं.

फूलो देवी नेताम केशकाल के फरसगांव की रहने वाली हैं, फूलोदेवी नेताम केशकाल से विधायक रह चुकी हैं. बता दें कि 2009 में कांकेर से उन्होंने लोकसभा चुनाव भी लड़ा लेकिन वे हार गई थी.

प्रमुख आदिवासी चेहरा है फूलोदेवी नेताम

प्रदेश कांग्रेस में प्रमुख आदिवासी चेहरे के तौर पर फूलोदेवी नेताम को देखा जाता है.महिलाओं के बीच अच्छी पकड़ के साथ ही सक्रिय कार्यकर्ता के तौर पर फूलोदेवी संगठन के काम में लगातार सक्रिय रही हैं.यही वजह है कि पार्टी उन्हें राज्यसभा के लिए उम्मीदवार घोषित किया है.

झीरम हमले में बाल-बाल बची थी फूलोदेवी नेताम

झीरम हमले के वक्त वहीं मौजूद थी फूलोदेवी

झीरम घाटी नरसंहार के दौरान फूलोदेवी नेताम भी कांग्रेस के उसी काफिले में मौजूद थी, जिसपर नक्सलियों ने हमला करके छत्तीसगढ़ कांग्रेस के शीर्ष नेताओं को मौत के घाट उतार दिया था. फूलोदेवी नेताम उन सरवाइवर में से एक जिन्होंने झीरम हमले का खौफनाक मंजर अपनी आंखों से देखा है.

पढ़ें :छत्तीसगढ़ से फूलो देवी नेताम और केटीएस तुलसी कांग्रेस के राज्यसभा उम्मीदवार

कांग्रेस ने पेश किया मजबूत दावा

छत्तीसगढ़ में राज्यसभा के लिए खाली हो रही दो सीटों पर इस बार कांग्रेस मजबूत दावा पेश कर रही है. भाजपा अपने संख्या बल को देखते हुए कांग्रेस को चुनौती देने की स्थिति में भी नहीं दिखाई दे रही है. ऐसे में कांग्रेस के भीतर ही कई दावेदार राज्यसभा जाने के लिए तैयार हो गए थे.

पढ़ें :कांग्रेस ने सब कुछ दिया फिर भी पद और कद के लिए सिंधिया ने छोड़ी पार्टीः रविंद्र चौबे

फूलो देवी नेताम के नाम पर सहमति

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल खुद इस मुद्दे को लेकर आलाकमान से लगातार मशवरा ले रहे थे. पार्टी ने तमाम समीकरणों को ध्यान में रखते हुए फूलो देवी नेताम के नाम पर सहमति जताई है.

Last Updated : Mar 12, 2020, 8:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details