छत्तीसगढ़

chhattisgarh

छत्तीसगढ़ के बालोद जिले में बर्ड फ्लू की पुष्टि

By

Published : Jan 14, 2021, 9:30 PM IST

छत्तीसगढ़ के बालोद जिले में जांच के लिए भेजे गए चिकन सैंपल से बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. पूरे छत्तीसगढ़ में अलर्ट जारी कर दिया गया है.भारत सरकार के निर्देश के मुताबिक संक्रमित फार्म से एक किलोमीटर के दायरे को संक्रमित क्षेत्र घोषित कर रैपिड रिस्पांस टीम कार्रवाई कर रही है.

Confirmation of bird flu in Balod
बालोद में बर्ड फ्लू की पुष्टि

रायपुर:बालोद जिले से जांच के लिए भेजे गए चिकन सैंपल से बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. इसके बाद पूरे छत्तीसगढ़ में अलर्ट जारी कर दिया गया है. छत्तीसगढ़ में बर्ड-फ्लू का यह पहला मामला है, जो बालोद जिले में मिला है.

बालोद के गिधाली में जीएस पोल्ट्री फार्म के 5 सैंपल 11 जनवरी को जांच के लिए राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान भोपाल भेजे गए थे. जहां जांच में सभी सैंपल पॉजिटिव आये हैं. सैंपल H5N एविएन इनफ्लुएंजा वायरस ग्रसित मिला है. इसको लेकर राज्य के सभी जिलों को हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है.

पढ़ें-प्रवासी पक्षियों के 'घर' में बर्ड फ्लू के खतरे से अनजान ग्रामीण

रैपिड रिस्पांस टीम सक्रिय

संचालक पशु चिकित्सक ने बताया कि भारत सरकार के निर्देश के मुताबिक संक्रमित फार्म से एक किलोमीटर के दायरे को संक्रमित क्षेत्र घोषित कर रैपिड रिस्पांस टीम कार्रवाई कर रही है. संक्रमित क्षेत्र में मुर्गियों और पक्षियों के आवागमन पर रोक लगा दिया गया है. इसके साथ ही मनुष्यों और वाहनों के आवागमन को भी सीमित करने के निर्देश जारी किए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details