छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

SPECIAL: फ्लाइट शुरू होने के 3 महीने बाद रायपुर एयरपोर्ट में किस तरह की है व्यवस्थाएं, जानें

रायपुर एयरपोर्ट से फ्लाइट्स शुरू हुए 3 महीने से ज्यादा का समय हो गया है. अब फ्लाइट्स भी काफी बढ़ गए है, इसके साथ ही पैसेंजर की संख्या भी पहले के मुकाबले ज्यादा हो गई हैं. हालांकि इस दौरान भी एयरपोर्ट पर कोरोना प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन किया जा रहा है.

By

Published : Sep 16, 2020, 12:58 PM IST

Updated : Sep 16, 2020, 2:25 PM IST

condition-of-raipur-airport-after-increasing-number-of-passenger-and-flights
रायपुर एयरपोर्ट

रायपुर:25 मई से केंद्र सरकार ने विमानों को उड़ने की मंजूरी दे दी. इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ के रायपुर एयरपोर्ट में भी 25 मई से विमानों का आवागमन चालू है शुरुआती 1 हफ्ते में रायपुर एयरपोर्ट से कुल 66 फ्लाइट का आवागमन किया गया. इस दौरान 5 हजार 8 सौ 94 यात्रियों ने हवाई यात्रा की. शुरुआती हफ्ते के मुकाबले अब 15 हफ्ते बाद 172 फ्लाइट का आवागमन रायपुर से हो रहा है. इस दौरान आने-जाने वाले यात्रियों में भी लगभग 4 गुना वृद्धि हुई हैं. आपको बताते है पिछले दिनों कितनी फ्लाइट्स ने उड़ान भरी और इस दौरान कितने यात्री रायपुर पहुंचे या यहां से दूसरे राज्यों की यात्रा की.

रायपुर एयरपोर्ट में व्यवस्थाएं
हफ्ता फ्लाइट टोटल यात्री
पहला 66 5894
दूसरा 90 8245
तीसरा 100 9045
चौथा 100 7775
पांचवा 118 7812
छठा 102 7865
सातवां 104 7868
आठवां 108 7680
नवां 108 7647
दसवां 128 8987
ग्यारहवां 122 9641
बारहवां 136 11968
तेरहवां 132 11926
चौदहवां 166 14943
पंद्रहवां 172 16392

अनलॉक के शुरुआती दिनों के मुकाबले अब तीन गुना फ्लाइट्स का रायपुर से आना-जाना हो रहा है. इसके साथ ही पहले के मुकाबले चार गुना पैसेंजर भी अब रायपुर से आवागमन कर रहे हैं.

रायपुर एयरपोर्ट की पिछले वर्ष यानि 2019 के जून, जुलाई और अगस्त महीनों की फ्लाइट्स और पैसेंजर की तुलना इस साल के जून, जुलाई, अगस्त महीने से की जाए तो इस साल लगभग आधे से भी कम फ्लाइट्स का आवागमन हुआ है. इस दौरान पैसेंजर में भी बड़ी मात्रा में कमी आई है.

इस साल कम हुए फ्लाइट्स और पैसेंजर

कोरोना प्रोटोकॉल का पालन

रायपुर एयरपोर्ट

कोरोना से बचने के लिए एयरपोर्ट पर हर जरूरी एहतियात बरते जा रहे है. रायपुर से जाने या आने वाले यात्रियों पर कड़ी नजर रखी जा रही हैं. यात्रा करने वाले सभी यात्रियों के स्मार्टफोन में आरोग्य सेतु एप्लीकेशन डाउनलोड होना अनिवार्य है. इसके साथ ही यात्रियों के रायपुर आने से फ्लाइट में बैठने तक काफी नजर रखी जा रही है. बोर्डिंग पास को मोबाइल में रखना जरूरी है, यात्रियों के बैग को भी सैनिटाइज किया जा रहा है. रायपुर एयरपोर्ट पर यात्रियों के बैग को सैनिटाइज करने के लिए नई-नई सैनिटाइजर मशीन लगाई गई है, जो ऑटोमेटिकली बैग को एक चैनल से गुजार कर उसे सैनिटाइज कर देती है.

एयरपोर्ट पर सुरक्षा के इंतजामों से यात्री खुश

ETV भारत से चर्चा के दौरान यात्रियों ने बताया कि रायपुर एयरपोर्ट पर सुरक्षा के काफी अच्छे इंतजाम किए गए हैं. उन्होंने कहा कि शुरुआत में उन्हें एयरपोर्ट के बाहर आने तक जितना समय लगता था उससे कम समय अब लग रहा है. दूसरे राज्यों से आने वाले यात्रियों की पहले थर्मल स्कैनिंग की जा रही है, सैनिटाइजेशन प्रोसेस किया जा रहा है. यात्रियों के सामानों को भी सैनिटाइज किया जा रहा है, इसके बाद ही उन्हें एयरपोर्ट से बाहर निकलने दिया जा रहा है. यात्रा करने के दौरान सभी यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य है. फ्लाइट में यात्रा के दौरान उन्हें फेस शील्ड और PPE किट भी दिए जा रहे है.

यात्रियों को छोड़ने के बाद टैक्सी को किया जा रहा सैनिटाइज्ड

एयरपोर्ट के बाहर खड़े टैक्सी वालों ने बताया कि आने वाले सभी यात्री चेहरे पर मास्क पहनकर ही एयरपोर्ट से बाहर आ रहे हैं. इस दौरान टैक्सी लेने वाले यात्रियों के लिए सैनिटाइज्ड गाड़ी की व्यवस्था है. यात्री को घर छोड़कर वापस आने के बाद दोबारा गाड़ी को सैनिटाइज किया जाता है. लगभग हर 1 घंटे में टैक्सी को अंदर व बाहर से सैनिटाइज किया जा रहा है, ताकि संक्रमण का खतरा कम से कम हो.

बता दें कि 4 जून को छत्तीसगढ़ के 180 प्रवासी मजदूरों को लेकर एक विशेष विमान रायपुर पहुंचा था. बेंगलुरु और हैदराबाद लॉ यूनिवर्सिटी के सहयोग से श्रमिकों को लेकर विशेष विमान रायपुर पहुंचा. जिसके बाद राज्य सरकार ने श्रमिकों को उनके गृह जिले के क्वॉरेंटाइन सेंटर पहुंचाने का इंतजाम किया. रायपुर एयरपोर्ट पर सभी जिलों के पुलिस विभाग के अधिकारी भी पहुंचे हुए थे जिनकी निगरानी में श्रमिकों को संबंधित जिलों की बसों में बैठा कर उनके गृह जिले भेजा गया.

प्रमुख शहरों के लिए फ्लाइट
रायपुर से अभी प्रमुख शहरों के लिए ही फ्लाइट आ जा रही है. जिसमें हैदराबाद, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, इंदौर, लखनऊ, अहमदाबाद, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, पटना जैसे शहर शामिल हैं. त्योहारी सीजन को देखते हुए जल्द ही रायपुर एयरपोर्ट से अन्य शहरों के लिए भी फ्लाइट सेवा शुरू करने की बात की जा रही है.वहीं जल्द ही विंटर शेड्यूल भी जारी होने वाला हैं.

Last Updated : Sep 16, 2020, 2:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details