छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

अब कैंसर के इलाज में होगी सहूलियत, एम्स में आई ये नई मशीन

AIIMS रायपुर कैंसर और हार्ट अटैक की इलाज के लिए नई मशीन पैट सीटी आई है. मशीन का संचालन अगले महीने से शुरू कर दिया जाएगा.

By

Published : Jul 30, 2019, 12:14 PM IST

Updated : Jul 30, 2019, 1:30 PM IST

एम्स में आई ये नई मशीन

रायपुर: राजधानी के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में कैंसर और हार्ट अटैक की सटीक जांच के साथ इलाज का रास्ता साफ हो गया है. बीते कई महीने से प्रस्तावित पोजीट्रान एमिशन टोमोग्राफी और कंप्यूटराइज टोमोग्राफी ( पैट सीटी ) मशीन का संचालन अगले महीने से शुरू कर दिया जाएगा.

एम्स में आई ये नई मशीन

इस मशीन की कीमत दो करोड़ से अधिक है. यह मशीन अमेरिका से मंगाई गई है. एम्स प्रबंधन का दावा है कि आधुनिक तकनीक से बनी चिकित्सा जगत की सबसे एडवांस मशीन छत्तीसगढ़ में कहीं नहीं है. बताया जाता है कि यह मशीन सिटी स्कैन और एमआई से अधिक एडवांस होती है और ज्यादा सटीक रिजल्ट देती है. इससे स्पष्ट हो जाता है कि आखिर कैंसर की मुख्य वजह क्या है या कहां-कहां है और कितना फैल चुका है. मशीन को स्थापित करने के लिए एम्स प्रबंधन ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है.

मशीन से सूक्ष्म तक कैंसर का चलेगा पता
न्यूक्लीयर मेडिसिन विभाग के एच ओ डी और कैंसर रोग डॉक्टर कारन पीपरे ने बताया कि पैट सीटी मशीन से सूक्ष्म तक कैंसर का पता लगाने में आसानी होगी और मरीज की बीमारी का इलाज भी जल्दी शुरू किया जा सकेगा. पैट सीटी स्कैन मशीन से जांच के लिए मरीज के हाथ में रेडियोएक्टिव ग्लूकोस को इंजैक्ट किया जाएगा, जिसके बाद पूरे शरीर में कोशिकाओं की असामान्य व्यवहार को रिकॉर्ड कर कैंसर सहित ब्रेन और हार्ट की बीमारियों का पता लगाया जाएगा. न्यूक्लियर मेडिसिन विभाग में मशीन के लिए अलग से कमरा तैयार कराया जा रहा है जो करीब-करीब पूरा हो गया.

Last Updated : Jul 30, 2019, 1:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details