छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बर्ड फ्लू: कलेक्टर ने ली पोल्ट्री फार्म संचालकों की बैठक

रायपुर कलेक्टर एस भारती दासन ने पोल्ट्री फार्म संचालकों की बैठक ली. कलेक्टर ने बर्ड फ्लू की आशंका होने पर प्रशासन को कई दिशा-निर्देश दिए.

By

Published : Jan 13, 2021, 4:16 PM IST

Updated : Jan 13, 2021, 4:27 PM IST

collector-took-meeting-of-poultry-farm-operators-on-possibility-of-bird-flu-in-raipur
कलेक्टर ने ली पोल्ट्री फार्म संचालकों की बैठक

रायपुर: छत्तीसगढ़ में बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट जारी है. जिला प्रशासन भी रैपिड टीम बनाकर लगातार सर्वे कर रही है. कलेक्टर एस भारती दासन ने बर्ड फ्लू को लेकर पोल्ट्री फार्म संचालकों और अधिकारियों की बैठक ली और जरुरी दिशा-निर्देश दिए.

पढ़ें: 10 राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि, केंद्र का ह्यूमन ट्रांसमिशन से इनकार


कलेक्टर ने कहा कि अबतक राज्य में आधिकारिक तौर पर बर्ड फ्लू के पॉजिटिव केस नहीं पाए गए हैं. जबकि देश के कई राज्यों में पॉजिटिव केस की पुष्टि हो चुकी हैं. पोल्ट्री फार्म संचालकों से कहा कि सरकार आपके साथ है. आशंका होने पर तत्काल प्रशासन को सूचित करें. उन्होंने कहा कि जैव सुरक्षा मानकों के सामान्य मार्ग निर्देश का पालन करें.

पढ़ें: सूरजपुर : बर्ड फ्लू के खतरे से निपटने के लिए प्रशासन अलर्ट

बायोमेडिकल वेस्ट का डिस्पोजल सही तरीके से करने के निर्देश

कलेक्टर ने कहा कि बर्ड फ्लू के बचाव और रोकथाम के लिए पोल्ट्री फार्मों में विशेष रूप से साफ-सफाई बरती जाए. मुर्गियों की बीमारी के बारे में पता लगते ही जिला प्रशासन और पशुपालन विभाग को सूचना दें. कलेक्टर ने पशुपालन विभाग के अधिकारियों से कहा कि संबंधित विभाग से समन्वय बनाकर काम करें. आपात स्थिति से निपटने के लिए भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं. कलेक्टर ने सेनेटरी बायोगैस और बायोमेडिकल वेस्ट का डिस्पोजल सही तरीके से करने को कहा है.

रोग नियंत्रण कार्य में पोल्ट्री फार्म संचालकों का काम महत्वपूर्ण
पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी ने बताया कि हमारे राज्य के पास तीन राज्यों में बर्ड फ्लू के पॉजिटिव केस की पुष्टि हो गई है. जिला स्तर पर रैपिड रिस्पांस टीम बना लिया गया है. सर्विलांस टीम लगातार काम कर रही है. उन्होंने कहा कि रोग नियंत्रण कार्य में पोल्ट्री फार्म संचालकों का काम महत्वपूर्ण होता है. सभी फार्म संचलाकों को प्रशासन का सहयोग करना होगा.

पोल्टी फार्म संचालक करेंगे निर्देशों का पालन
रायपुर में पोल्टी फार्म संचालकों ने प्रशासन के साथ पूरा सहयोग करने की बात कही. उन्होंने कहा कि जैव सुरक्षा के सामान्य मार्ग निर्देशों का पालन किया जाएगा. इस अवसर पर पोल्ट्री फार्म संचालक और संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे.

Last Updated : Jan 13, 2021, 4:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details