छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Oct 26, 2022, 10:17 AM IST

ETV Bharat / state

छत्तीसगढ़ में ठंड की शुरुआत

छत्तीसगढ़ में पिछले 3 दिनों से प्रदेश में ठंड की शुरुआत हो गई है. न्यूनतम तापमान में गिरावट का दौर भी जारी है. ठंड की शुरुआत होते ही लोगों को जैकेट, साल और स्वेटर की याद आने लगी है. राजधानी में ऊनी और गर्म कपड़ों का बाजार भी धीरे-धीरे सजने लगा है.

छत्तीसगढ़ मौसम विभाग
छत्तीसगढ़ मौसम विभाग

रायपुर: छत्तीसगढ़ से दक्षिण पश्चिम मानसून की विदाई के साथ ही राजधानी सहित प्रदेश में पिछले 3 दिनों से ठंड की शुरुआत हो चुकी है. न्यूनतम तापमान में गिरावट का दौर भी जारी है. मंगलवार को सबसे कम न्यूनतम तापमान दुर्ग जिले में 15.4 डिग्री दर्ज किया गया. आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान में और भी गिरावट आने की संभावना है. चक्रवात सितरंग का प्रदेश में असर नहीं के बराबर दिखा. ठंड की शुरुआत होते ही लोगों को जैकेट, साल और स्वेटर की याद आने लगी है. राजधानी में ऊनी और गर्म कपड़ों का बाजार भी धीरे-धीरे सजने लगा है.

यह भी पढ़ें:मातर तिहार 2022: दिवाली के बाद छत्तीसगढ़ में मातर की धूम

प्रदेश का मौसम पूर्वानुमान:मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि "प्रदेश में उत्तर पूर्व से ठंडी हवा का आगमन लगातार जारी है, जिसके कारण प्रदेश में मौसम के शुष्क रहने की संभावना है. बुधवार को प्रदेश में न्यूनतम तापमान में मामूली गिरावट संभावित है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान में और भी गिरावट आने की संभावना है."



प्रदेश के शहरों का तापमान:मंगलवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 32 डिग्री न्यूनतम तापमान 19.6 डिग्री, माना एयरपोर्ट पर अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री न्यूनतम तापमान 18.6 डिग्री, बिलासपुर का अधिकतम तापमान 32 डिग्री न्यूनतम तापमान 18.2 डिग्री, पेंड्रारोड का अधिकतम तापमान 31 डिग्री न्यूनतम तापमान 16.2 डिग्री. अंबिकापुर का अधिकतम तापमान 27 डिग्री न्यूनतम तापमान 16 डिग्री, जगदलपुर का अधिकतम तापमान 31 डिग्री न्यूनतम तापमान 16.9 डिग्री, दुर्ग का अधिकतम तापमान 31.2 डिग्री न्यूनतम तापमान 15.4 डिग्री, राजनांदगांव का अधिकतम तापमान 30.5 डिग्री न्यूनतम तापमान 19.2 डिग्री दर्ज किया गया.


1 जून से 30 सितंबर तक प्रदेश में औसत बारिश की स्थिति

प्रदेश में औसत से अधिक वर्षा: बालोद जिले में 28% अधिक बारिश दर्ज की गई. बलौदा बाजार जिले में 23% अधिक बारिश दर्ज की गई. बस्तर जिले में 51% अधिक बारिश दर्ज की गई. बीजापुर जिले में 90% अधिक बारिश दर्ज की गई. बिलासपुर जिले में 21% अधिक बारिश दर्ज की गई. दंतेवाड़ा जिले में 27% अधिक बारिश दर्ज की गई. धमतरी जिले में 20% अधिक बारिश दर्ज की गई. कबीरधाम जिले में 29% अधिक बारिश दर्ज की गई. मुंगेली जिले में 31% अधिक बारिश दर्ज की गई. नारायणपुर जिले में 20% अधिक बारिश दर्ज की गई. राजनांदगांव जिले में 25% अधिक बारिश दर्ज की गई. सुकमा जिले में 40% अधिक बारिश दर्ज की गई.

प्रदेश में औसत से कम बारिश: बेमेतरा जिले में 30% कम बारिश दर्ज की गई. जशपुर जिले में 30% कम बारिश दर्ज की गई. कोरिया जिले में 26% कम बारिश दर्ज की गई. सरगुजा जिले में 48% कम बारिश दर्ज की गई.

सामान्य बारिश वाले जिले: बलरामपुर जिले में सामान्य बारिश दर्ज की गई है. दुर्ग जिले में सामान्य बारिश दर्ज की गई. गरियाबंद जिले में सामान्य बारिश दर्ज की गई. जांजगीर जिले में सामान्य बारिश दर्ज की गई. कांकेर जिले में सामान्य बारिश दर्ज की गई. राजनांदगांव जिले में सामान्य बारिश दर्ज की गई. कोरबा जिले में सामान्य बारिश दर्ज की गई. महासमुंद जिले में सामान्य बारिश दर्ज की गई. रायगढ़ जिले में सामान्य बारिश दर्ज की गई. रायपुर जिले में सामान्य बारिश दर्ज की गई. सरगुजा जिले में सामान्य बारिश दर्ज की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details