छत्तीसगढ़

chhattisgarh

उत्तर भारत में हुई बर्फबारी ने बढ़ाई ठंड

By

Published : Feb 2, 2021, 1:48 PM IST

प्रदेश में एक बार फिर कड़ाके की ठंड ने दस्तक दे दी है. अचानक मौसम में हुए बदलाव के चलते एक बार फिर ठंड बढ़ गई है. कई इलाकों में घना कोहरा छाया हुआ है.

cold in chhattisgarh
छत्तीसगढ़ में बढ़ी ठंड

रायपुर:छत्तीसगढ़ में पिछले कुछ दिनों से कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है. राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के कई इलाकों में तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है. प्रदेश में बलरामपुर, जशपुर, कवर्धा और अंबिकापुर सबसे ठंडा है. यहां तापमान 7 से 8 डिग्री पहुंच गया है. कई क्षेत्रों में घना कोहरा भी छाया हुआ है. कई शहरों में सुबह-सुबह ओस की बूंदें घास और पेड़-पौधों की पत्तियों पर जमने लगी है.

पिछले कुछ दिनों से ठंड में कमी आई थी, लेकिन एक बार फिर इसमें जबदस्त इजाफा हुआ है. प्रदेश में जशपुर में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. रायपुर, बिलासपुर में न्यूनतम तापमान 10 से 11 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है. प्रदेश में सबसे ज्यादा ठंड जशपुर और अंबिकापुर में पड़ रही है. अंबिकापुर में तापमान 7°C दर्ज किया गया है.

पढ़ें: बेमौसम बारिश ने बढ़ाई ठंड, जमने लगी ओस की बूंदें

बढ़ सकती है ठंड

मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर में हो रही बर्फबारी के कारण उत्तर भारत से ठंड बढ़ी है. उत्तर भारत से ठंडी हवाएं आ रही हैं. यही कारण है कि प्रदेश में रात के तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है. पिछले कुछ दिनों से उत्तरी छत्तीसगढ़ में शीतलहर की स्थिति भी बनी हुई है. मौसम विभाग ने रात के तापमान में और गिरावट होने की संभावना जताई है. अगले 24 घंटे तक मौसम शुष्क बने रहने की भी संभावना है.

पढ़ें: सूरजपुर में फिर से कड़ाके की ठंड, सड़कों पर छाया कोहरा

छत्तीसगढ़ के मुख्य शहरों का तापमान

जिला अधिकतम तापमान न्यूनतम तापमान
रायपुर 27°C 14°C
बिलासपुर 26°C 13°C
दुर्ग 27°C 15°C
अंबिकापुर 22°C 8°C
कोरबा 26°C 13°C
बस्तर 29°C 17°C
रायगढ़ 27°C 15°C
बलौदाबाजार 27°C 14°C
राजनांदगांव 27°C 14°C
जशपुर 21°C 9°C
धमतरी 28°C 16°C
महासमुंद 28°C 16°C

ABOUT THE AUTHOR

...view details