छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

अमेरिका दौरा: सीएम भूपेश ने निवेश को बढ़ावा देने के लिए किया इक्विनिक्स का भ्रमण

सीएम भूपेश बघेल ने सबसे बड़ी डेटा सेंटर कंपनी इक्विनिक्स का भ्रमण किया. छत्तीसगढ़ में निवेश को बढ़ावा देने के लिए कंपनी के डायरेक्टर्स और अधिकारियों से मुलाकात की.

By

Published : Feb 13, 2020, 10:52 AM IST

सीएम भूपेश बघेल का इक्विनिक्स का भ्रमण
सीएम भूपेश बघेल का इक्विनिक्स का भ्रमण

रायपुर: सीएम भूपेश बघेल अपने 10 दिवसीय अमेरिकी प्रवास के तहत अपने प्रतिनिधि मंडल के साथ दुनिया की सबसे बड़ी डेटा सेंटर कंपनी इक्विनिक्स का भ्रमण किया. छत्तीसगढ़ में निवेश को बढ़ावा देने के लिए कंपनी के डायरेक्टर्स और अधिकारियों से मुलाकात की.

वे वहां पर सेन फ्रांसिस्को, बॉस्टन और न्यूयॉर्क का दौरा कर वहां के प्रतिनिधियों से मुलाकात की. 15 और 16 फरवरी को हावर्ड में इंडिया कॉन्फ्रेंस 2020 के तहत 'लोकतांत्रिक भारत में जाति और राजनीति' पर चर्चा करेंगे.

बता दें कि सीएम भूपेश प्रदेश में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए अमेरिका के दौरे पर हैं. सेन फ्रांसिस्को में रह रहे भारतीयों विशेषकर छत्तीसगढ़ के लोगों से मुलाकात की. इस दौरान छत्तीसगढ़ के व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री से मुलाकात के दौरान छत्तीसगढ़ में निवेश की इच्छा जताई है.

क्या है इक्विनिक्स

बता दें कि इक्विनिक्स एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी है जिसका मुख्यालय रेडवुड सिटी, कैलिफोर्निया में है. ये कंपनी इंटरनेट कनेक्शन और डेटा सेंटर्स में विशेषज्ञता रखती है. कंपनी पांच महाद्वीपों के 25 देशों में 205 डेटा सेंटर्स के साथ दुनिया की सबसे बड़ी डेटा विनिमय कंपनी है. इक्विनिक्स की स्थापना 1998 में अल एवरी और जे एडेलसन द्वारा की गई थी. फर्म ने अपने डेटा सेंटर प्लेटफ़ॉर्म को एक तटस्थ स्थान के रूप में प्रचारित किया, जहां प्रतिस्पर्धी नेटवर्क डेटा ट्रैफ़िक को कनेक्ट और साझा कर सकते थे. साल 2018 में, एसईएएल बिजनेस सस्टेनेबिलिटी अवॉर्ड्स में इक्विनिक्स को अपनी स्थिरता पहल के लिए सम्मानित किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details