छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

CM बघेल ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, बस्तर में स्टील उद्योग को 30 फीसदी रियायत पर लौह अयस्क देने की मांग

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है. उन्होंने पत्र में बस्तर में स्टील उद्योग को NMDC (एनएमडीसी) के जरिए 30 प्रतिशत रियायत पर लौह अयस्क उपलब्ध कराने का आग्रह किया है.

By

Published : Jul 20, 2020, 8:57 AM IST

cm bhupesh baghel wrote letter to pm modi
सीएम बघेल ने पीएम को लिखा पत्र

रायपुर:मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर बस्तर में स्टील उद्योग को NMDC (एनएमडीसी) के जरिए 30 प्रतिशत रियायत पर लौह अयस्क उपलब्ध कराने का आग्रह किया है. सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि बस्तर में बड़े पैमाने पर स्टील उद्योगों के संचालन से स्थानीय युवाओं को रोजगार मिलेगा. जिससे बस्तर के विकास और आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा. मुख्यमंत्री ने अपने पत्र में इस बात का उल्लेख भी किया है कि राज्य शासन की ओर से भारत सरकार के उपक्रम NMDC (एनएमडीसी) को इस आशय का प्रस्ताव भी भेजा जा चुका है.

स्टील उद्योग
बस्तर खनिज सम्पदा और वन सम्पदा से परिपूर्ण

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पत्र में लिखा है कि छत्तीसगढ़ राज्य का बस्तर अंचल देश के विशिष्ट क्षेत्रों में से एक है. खनिज सम्पदा और वन सम्पदा की प्रचुरता के बाद भी बस्तर अंचल राज्य और देश के अन्य भागों की तुलना में सभी मानकों में पिछड़ा हुआ है. सघन वन क्षेत्रों और वन संरक्षण अधिनियम के कड़े प्रावधानों के कारण बस्तर में आर्थिक गतिविधियों के अवसर अत्यन्त सीमित हैं.

एनएमडीसी

ग्रामीणों के जीवन में आएगा सुधार

अंचल में व्याप्त बेरोजगारी के कारण ही वहां नक्सल गतिविधियों के प्रसार होने से स्थिति और जटिल हो गई है. साल 2015 में DMF (डीएमएफ) योजना की शुरुआत से खनन प्रभावित परिवारों की स्थिति में सुधार के लिए प्रयास हो रहा है. राज्य सरकार ने भी पिछले डेढ़ साल से बस्तर के लोगों के जीवन में सुधार के लिए कई अभिनव कार्य शुरू किए हैं, लेकिन रोजगार के नए अवसरों का बड़े पैमाने पर सृजन किए बिना बस्तर का विकास संभव नहीं है.

पढ़ें- CM भूपेश बघेल आज हरेली पर्व के मौके पर करेंगे 'गोधन न्याय योजना' का शुभारंभ


कई साल से बस्तर में हो रह है लौह अयस्क का खनन

मुख्यमंत्री बघेल ने पत्र में लिखा है कि NMDC (एनएमडीसी) ने दंतेवाड़ा में पिछले आधी शताब्दी से बड़ी मात्रा में लौह अयस्क का खनन किया जा रहा है. लौह अयस्क की प्रचुरता के बाद भी विषम परिस्थितियों के होने के कारण निजी उद्यमियों के लिए बस्तर में स्टील उद्योगों की स्थापना लाभप्रद नहीं है. यदि NMDC (एनएमडीसी) ने बस्तर में स्टील निर्माण किए जाने वाले निवेशकों को लौह अयस्क 30 प्रतिशत की छूट पर दिया जाए, तो इससे बस्तर अंचल में छोटी-बड़ी अनेक स्टील निर्माण इकाईयों की स्थापना का मार्ग खुलेगा. स्थानीय निवासियों के लिए प्रत्यक्ष रोजगार के लाखों नए अवसर बनेंगे.

पावर प्लांट

'बस्तर की ओर ध्यान दें पीएम'

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पत्र में लिखा है कि राज्य शासन की ओर से NMDC (एनएमडीसी) को इस आशय का औपचारिक प्रस्ताव प्रेषित किया जा चुका है. बघेल ने प्रधानमंत्री से बस्तर अंचल के निवासियों के हितों को ध्यान में रखते हुए खनिज मंत्रालय, NMDC (एनएमडीसी) को बस्तर के लिए रियायती दर पर लौह अयस्क उपलब्ध कराने के निर्देश जारी करने का भी अनुरोध किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details