छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

मुख्यमंत्री बघेल ने प्रदेशवासियों को दी महेश नवमी पर्व की शुभकामनाएं

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने महेश नवमी पर्व के शुभ अवसर पर माहेश्वरी समाज के लोगों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी है. साथ ही कोरोना काल के दौरान माहेश्वरी युवा संगठन के कार्यों की सराहना की है.

By

Published : May 31, 2020, 2:03 PM IST

CM congratulated Mahesh Navmi
सीएम ने दी महेश नवमी की बधाई

रायपुर: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार को माहेश्वरी समाज की उत्पति दिवस और प्रभु शिव की उपासना के पर्व महेश नवमी की प्रदेशवासियों सहित देश-विदेश में रह रहे माहेश्वरी समाज के लोगों को बधाई और शुभकामनाएं दी.

मुख्यमंत्री बघेल ने अपने शुभकामना संदेश के जरिए कहा है कि यह दिन हम सबको जरूरतमंदों के कल्याण के लिए सदैव समर्पित होने का संकल्प लेने के लिए प्रेरित करता है. बघेल ने कोरोना महामारी के इस संकट में जरूरतमंदों की मदद के लिए भारतवर्षीय माहेश्वरी युवा संगठन के कार्यों की सराहना की है.

शिव और पार्वती की होती है पूजा

बता दें कि महेश नवमी का पर्व हिंदी पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ माह में शुक्ल पक्ष की नवमी को मनाया जाता है. इस दिन महादेव और माता पार्वती की आराधना की जाती है. मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव ने माहेश्वरी समाज की उत्पति की थी.

महादेव ने क्षत्रिय को किया था श्रापमुक्त

मान्यता यह भी है कि इस दिन भगवान महेश और आदिशक्ति माता पार्वती ने ऋषियों के श्राप के कारण पत्थरवत् बने हुए 72 क्षत्रिय उमराओं को श्रापमुक्त किया था. उन्हें पुनर्जीवन देते हुए कहा था कि, ‘आज से तुम्हारे वंशपर (धर्मपर) हमारी छाप रहेगी, तुम ’माहेश्वरी’' कहलाओगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details