छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

राजधानी रायपुर को मिलेगी करोड़ों की सौगात, बूढ़ा तालाब में म्यूजिकल फाउंटेन का होगा लोकार्पण

राजधानी में सीएम भूपेश आज करोड़ों के विकासकार्यों की सौगात देंगे. जिसमें देवेन्द्र नगर ग्लोबल चौक, जवाहर बाजार परिसर, कलेक्ट्रेट उद्यान, ऑक्सीजोन रोड और बूढ़ा तालाब में म्यूजिकल फाउंटेन शामिल है.

By

Published : Nov 24, 2020, 7:49 AM IST

Updated : Nov 24, 2020, 9:21 AM IST

cm-bhupesh-baghel-today-inaugurate-33-crore-development-works-in-raipur
राजधानी को आज मिलेगी करोड़ों की सौगात

रायपुर: सीएम भूपेश बघेल आज राजधानी को लोगों को लगभग 33 करोड़ 25 लाख रुपये की सौगात देने जा रहे है. सीएम रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की तरफ से किए गए कई कार्यों का लोकार्पण करेंगे. जिनमें देवेन्द्र नगर ग्लोबल चौक, जवाहर बाजार परिसर, कलेक्ट्रेट उद्यान, ऑक्सीजोन रोड और बूढ़ा तालाब में म्यूजिकल फाउंटेन शामिल है.

सीएम भूपेश बघेल आज लगभग 33 करोड़ 25 लाख रूपये के कार्यों का लोकार्पण करेंगे. जिसमें 3 करोड़ 28 लाख रुपये की लागत से बने देवेंद्र नगर ग्लोबल चौक व सड़क चौड़ीकरण, 2 करोड़ 52 लाख रुपये की लागत से ऑक्सीजोन स्मार्ट रोड, 75 लाख रुपये की लागत से कलेक्ट्रेट उद्यान में जन सुविधाओं के लिए किए गए कार्य, लगभग 20 करोड़ 70 लाख रुपये की लागत से जवाहर बाजार परिसर का सौंदर्यीकरण, 6 करोड़ की लागत से बनाए गए नए सिटी कोतवाली थाना भवन और बूढ़ा तालाब में म्यूजिकल फाउंटेन शामिल है.

पढ़ें:पीएम मोदी कोरोना को लेकर आज करेंगे समीक्षा बैठक, CM भूपेश बघेल होंगे शामिल

देवेंद्रनगर ग्लोबल चौक व सड़क चौड़ीकरण कार्य

आवागमन को सुव्यवस्थित करने और खाली जमीन का सुदपयोग करने नगर निगम और रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने देवेंद्र नगर चौक से एक्सप्रेस वे तक रोड का चौड़ीकरण किया गया. जिसमें 3 करोड़ 28 लाख रुपये का खर्च आया.

ऑक्सीजोन स्मार्ट रोड

रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने ऑक्सीजोन के पास 220 मीटर सड़क को स्मार्ट सड़क के रूप में विकास किया. 2 करोड़ 52 लाख रुपये की लागत से बने ऑक्सीजोन स्मार्ट रोड में अंडरग्राउंड केबलिंग की व्यवस्था है. इस स्मार्ट रोड में सोलर पैनल के जरिए लाइटिंग की व्यवस्था है.

कलेक्ट्रेट उद्यान में जन सुविधाएं

कलेक्ट्रेट परिसर में 75 लाख रुपये की लागत से लोगों के बैठने की व्यवस्था, लाइटिंग लगाकर आकर्षक उद्यान विकसित किया गया है.

जवाहर बाजार परिसर का कायाकल्प

रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की तरफ से शहर के सबसे पुराने व ऐतिहासिक जवाहर बाजार में 20 करोड़ 70 लाख रुपये की लागत से विकास कार्य किए गए है. जिसमें अपर बेसेंट, ग्राउंड फ्लोर व तीन मंजिला व्यवसायिक परिसर शामिल है. खास बात ये है कि जीर्णोद्धार में ऐतिहासिक मुख्यद्वार में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है.

सिटी कोतवाली थाना निर्माण

रायपुर स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शहर के हृदय स्थल में बने पुराने सिटी कोतवाली थाने को सर्वसुविधायुक्त थाने के रूप में डेवलप किया गया है. लगभग 14 हजार वर्ग फुट के क्षेत्र में कुल 30 हजार वर्ग फुट में 6 मंजिल का भवन निर्माण किया गया है. जिसमें कॉन्फ्रेंस रूम, डॉक्यूमेंट रूम, इंवेस्टिगेशन रूम, वेंटिंग हॉल, शस्त्रागार, माल खाना, डिजिटल रूम, मेस और 50-50 बिस्तरों की क्षमता वाले आराम गृह शामिल है.

बूढ़ा तालाब में म्यूजिकल फाउंटेन

ऐतिहासिक बूढ़ा तालाब के सौंदर्यीकरण के तहत आकर्षक म्यूजिकल फाउंटेन की स्थापना की गई है. जो देश में क्षेत्रफल के आधार पर सबसे बड़ा फाउंटेन है. इस तालाब के शुरू होने से तालाब को जहां आकर्षक रूप मिलेगा बल्कि पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा.

Last Updated : Nov 24, 2020, 9:21 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details