छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

रायपुर: प्रदेश में जल्द होगा एथेनॉल का उत्पादन, चार कंपनियों के साथ हुआ MOU

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एथेनॉल का उत्पादन शुरू करने की घोषण की. इसके लिए राज्य सरकार ने चार कंपनियों के साथ MOU किया है. एथेनॉल निर्माण करने वाले चारों इकाइयों में 550 से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा.

By

Published : Sep 8, 2020, 12:57 PM IST

cm bhupesh baghel
सीएम भूपेश बघेल

रायपुर:प्रदेश में जल्द ही एथेनॉल का उत्पादन शुरू किया जाएगा. इसके लिए राज्य सरकार ने चार कंपनियों के साथ MOU किया है. 7 सिंतबर यानी सोमवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मौजूदगी में हुए इस समझौते के तहत राज्य में एथेनॉल निर्माण यूनिट के लिए 507 करोड़ 85 लाख रुपए का निवेश होगा. इन इकाइयों का एथेनॉल निर्माण की वार्षिक उत्पादन क्षमता एक लाख 17 हजार 500 किलोलीटर की है. इसके निर्माण के लिए लगभग 3 लाख 50 हजार टन धान की आवश्यकता होगी.

पढ़ें- कोरोना की बेकाबू स्थिति पर सीएम ने की समीक्षा बैठक, दिए ये अहम निर्देश

500 से ज्यादा लोगों को मिलेगा रोजगार
एथेनॉल निर्माण करने वाले चारों इकाइयों में 550 से ज्यादा व्यक्तियों को रोजगार मिलेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस कार्य से छत्तीसगढ़ राज्य की पूरे देश में खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में नई पहचान बनेगी. सीएम ने कहा कि नव निर्माण से प्रदेश की अर्थव्यवस्था में बदलाव आएगा. उन्होंने कहा कि एथेनॉल निर्माण की इकाइयों से राज्य के गरीब आदिवासी किसानों सभी वर्गों के लोगों को भरपूर लाभ मिलेगा.

इन जिलों में प्रस्तावित है संयंत्र
प्रदेश के एथेनॉल निर्माण के लिए चार संयंत्रों को लगाया जाएगा. जिनमें मुंगेली में दो संयंत्र, महासमुंद में एक और जांजगीर-चांपा में एक संयंत्र स्थापित किया जाएगा. इन MOU पर राज्य सरकार की ओर से उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव मनोज पिंगुआ और एथेनॉल निर्माण इकाई के उद्योगपतियों ने हस्ताक्षर किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details