छत्तीसगढ़

chhattisgarh

'मरवाही आरक्षित सीट, वही चुनाव लड़ सकता है जो आदिवासी हो': CM भूपेश बघेल

By

Published : Oct 16, 2020, 1:13 PM IST

Updated : Oct 17, 2020, 1:56 AM IST

मरवाही विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी केके ध्रुव का नामांकन भरवाने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल वहां के लिए रवाना हो चुके हैं. उन्होंने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आने के बाद जो विकास हुआ है, मरवाही उपचुनाव में उसका सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेगा. अमित जोगी के सरकार पर लगाए गए आरोप पर भी सीएम ने बयान दिया है.

cm bhupesh baghel in marwahi
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

रायपुर:मरवाही उपचुनाव के नामांकन के अंतिम दिन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम और गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू मरवाही के लिए रवाना हुए. मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से चर्चा कर बताया कि पिछले 15 सालों में मरवाही का विकास नहीं हुआ है और कांग्रेस की सरकार आने के बाद लगातार निर्माण कार्य हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार ने अब जिला गठन किया है और लगातार उनकी योजनाओं से जनता को लाभ मिल रहा है. सीएम ने कहा कि निश्चित ही मरवाही उपचुनाव में इसका अच्छा परिणाम कांग्रेस को देखने के लिए मिलेगा.

CM भूपेश बघेल मरवाही के लिए रवाना

विधायक, संसदीय सचिव और सांसदों की नियुक्ति के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व में हुए चित्रकूट उपचुनाव या वैशालीनगर उपचुनाव को देख लें, जितने भी उपचुनाव हुए हैं, पार्टियों के पदाधिकारी और विधायकों की ड्यूटी लगती है. इसी के तहत वहां लोगों की ड्यूटी लगाई गई है.

अमित जोगी के आरोप का सीएम ने दिया जवाब

लगातार अमित जोगी राज्य सरकार पर आरोप लगा रहे हैं कि उनके परिवार को सरकार चुनाव लड़ने नहीं देना चाहती, इस सवाल पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि मरवाही आरक्षित सीट है. आरक्षित सीट पर वही चुनाव लड़ सकता है, जो आदिवासी हो और जिसके पास इसका प्रमाण पत्र हो. किसी को भी कैसे चुनाव लड़ने दे दिया जाएगा. सीएम ने कहा कि ये सभी स्थिति और नियम-कानून निर्वाचन आयोग के देखने की है.

पढ़ें- राजनीतिक दबाव और दुर्भावना में जोगी परिवार को नहीं दिया जा रहा चुनाव लड़ने: अमित जोगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि सामान्य सीटों पर नामांकन फॉर्म की कीमत अलग होती है. अनुसूचित जाति और जनजाति के लिए आरक्षित सीटों के लिए अलग दर है. यह सारी व्यवस्थाएं निर्वाचन आयोग करता है, जिसके तहत ही चुनाव संपन्न होगा. सीएम भूपेश ने कहा, 'इस चुनाव में किसी को रोकने का या किसी को छोड़ देने का हमारा ना अधिकार है और ना हम लोग उस दिशा में काम कर रहे हैं.'

नामांकन के आखिरी दिन कांग्रेस के प्रत्याशी डॉक्टर केके ध्रुव नामांकन जमा करेंगे. इस दौरान वहां मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पीसीसी चीफ मोहन मरकाम और अन्य मंत्री मौजूद रहेंगे. इसके बाद पेंड्रा के केशव बाड़ा में कांग्रेस कार्यकर्ता जमा होंगे, जहां सभा का आयोजन किया जाएगा.

यह भी पढ़ें:मरवाही का महासमर: मां रेणु की मौजूदगी में अमित जोगी कल भरेंगे नामांकन

निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन का पालन करते हुए 5 गाड़ियों में कांग्रेस प्रत्याशी के साथ सीएम भूपेश बघेल और मंत्री नामांकन दाखिल करने जाएंगे. जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जोगी) की ओर से भी अमित जोगी और ऋचा जोगी ने मरवाही उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल कर दिया है. हालांकि ऋचा जोगी का जाति प्रमाणपत्र जिला छानबीन समिति मुंगेली ने खारिज कर दिया है. अमित जोगी के नामांकन में रेणु जोगी के साथ उनकी पार्टी के तमाम विधायक और विधानसभा में जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के नेता धर्मजीत सिंह भी मौजूद रहे.

सरकार नहीं चाहती है जोगी परिवार चुनाव लड़े: अमित

अमित जोगी ने ऋचा जोगी के प्रमाण पत्र निलंबित होने पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि राजनीतिक दबाव और दुर्भावना में केवल प्रमाण पत्र को निलंबित किया गया है, क्योंकि वे दिवंगत अजीत जोगी और रेणु जोगी की बहू हैं. सरकार किसी भी सूरत में जोगी परिवार को चुनाव लड़ने से रोकना चाहती है.

निर्वाचन अधिकारी के पास कोई दूसरा वैधानिक विकल्प नहीं

अमित जोगी ने कहा कि 24 सितंबर 2020 को छत्तीसगढ़ शासन द्वारा छत्तीसगढ़ अनुसूचित जाति जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग अधिनियम 2013 में नियम विरुद्ध किए गए संशोधन के परिपालन में मुंगेली जिला जाति सत्यापन समिति को केवल ऋचा जोगी का जाति प्रमाण पत्र निलंबित करने का अधिकार है और जबतक उनका प्रमाण पत्र पूर्ण रूप से निरस्त नहीं किया जाता है, उनके नामांकन पत्र को स्वीकार करने के अलावा निर्वाचन अधिकारी के पास कोई दूसरा वैधानिक विकल्प नहीं है. अमित जोगी ने कहा कि इस संबंध में वे पहले से ही उच्च न्यायालय में याचिका दायर कर चुके हैं और इसकी सूचना मुख्य निर्वाचन आयुक्त को भी दे चुके हैं.

Last Updated : Oct 17, 2020, 1:56 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details