छत्तीसगढ़

chhattisgarh

रायपुर: CM भूपेश बघेल ने कलमा बैराज के प्रभावित किसानों को बांटे 22.78 करोड़ रुपए

By

Published : Jul 22, 2021, 5:16 PM IST

Updated : Jul 22, 2021, 6:40 PM IST

CM भूपेश बघेल ने कलमा बैराज के प्रभावित किसानों को 22.78 करोड़ रुपए की भू-अर्जन मुआवजा राशि का वितरण किया. यह वर्चुअल कार्यक्रम मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में आयोजित हुआ.

Distribution of land acquisition compensation amount
भू-अर्जन मुआवजा राशि का वितरण

रायपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chief Minister Bhupesh Baghel) ने कलमा बैराज (Kalma Barrage) से प्रभावित जांजगीर-चांपा जिले के चन्द्रपुर इलाके के 314 किसानों को भू-अर्जन मुआवजा के रूप में 22.78 करोड़ रुपए की राशि के चेक का वितरण करते हुए, सभी किसानों को बधाई दी. मुआवजा वितरण का यह वर्चुअल कार्यक्रम मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में आयोजित हुआ.

सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि कलमा बैराज का निर्माण जांजगीर-चांपा जिले के ग्राम कलमा और रायगढ़ जिले के ग्राम बरगांव के मध्य महानदी पर 377.42 करोड़ रुपए की लागत से कराया गया है. इसका निर्माण फरवरी 2011 में शुरू किया गया था और मार्च 2016 में यह बैराज बनकर तैयार हुआ. बैराज के निर्माण (Construction of Kalma Barrage) से जांजगीर-चांपा जिले के 13 गांव के 682 किसानों की 97.89 हेक्टेयर भूमि प्रभावित हुई थी.

जनता की समस्या सुनने के लिए नियुक्त करेंगे आदमी: मंत्री जयसिंह अग्रवाल

उन्होंने 314 किसानों के काफी अर्से से लम्बित मुआवजा मामलों के निराकरण के लिए विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, जलसंसाधन मंत्री रविन्द्र चौबे सहित जिला प्रशासन द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की. मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों की बेहतरी और उनके मुद्दों को प्राथमिकता से निराकृत करना, छत्तीसगढ़ सरकार की प्राथमिकता है और इस काम में छत्तीसगढ़ सरकार (Government of Chhattisgarh) की पूरी टीम लगी हुई है.

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने किसानों के भू-अर्जन के लंबित प्रकरणों के निदान और मुआवजा राशि के वितरण के लिए मुख्यमंत्री बघेल का आभार जताया. उन्होंने कहा कि भू-अर्जन का यह मामला सालों से लंबित था, जिसका निदान छत्तीसगढ़ सरकार ने किया है. आज किसानों को मुआवजा राशि मिल रही है, यह हम सब के लिए खुशी की बात है.

वहीं जल संसाधन मंत्री रविंद्र चौबे (Water Resources Minister Ravindra Choubey) ने कहा कि इस बैराज से किसानों को सिंचाई के लिए पानी मिले, इसको लेकर सीएम के निर्देश के परिपालन में जल संसाधन विभाग द्वारा बैराज के दोनों तटों पर मेगा लिफ्ट एरीगेशन प्रोजेक्ट (Mega Lift Irrigation Project) प्रस्तावित किया गया है. इससे 15 हजार हेक्टेयर से अधिक रकबे में किसानों को जल की आपूर्ति होगी. कार्यक्रम को राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री (Minister of Revenue and Disaster Management) जय सिंह अग्रवाल एवं अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी संबोधित किया.

Last Updated : Jul 22, 2021, 6:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details